सभी नगर पालिकाओं व नगर पंचायतो में सोमवार को होगी समस्याओं की सुनवाई

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) सूबे के नगर विकास मंत्री ने अधिशासी अधिकारियों के स्तर पर जनसुनवाई के निर्देश है। अब जन शिकायतों के निस्ता से होगा अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा। शिकायतों के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए अधिकारियों की तय होगी जिम्मेदारी।

प्रदेश के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सूबे के सभी नगर पालिकाओं व नगर पंचायत के अधिषासी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कल सोमवार 27 जून को नगरीय निकायो के अधिशासी अधिकारी के स्तर पर प्रदेश के सभी नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों में प्रातः10 बजे से जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई स्थल तक लोग आसानी से पहुँचे, इसके लिए इसकी जानकारी लोगो को पूर्व में ही दे दी जाय।

यह भी सुनिश्चित किया जाये कि इसमें लोगों की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो।
श्री शर्मा ने कहा कि जनसुनवाई की ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक इस व्यवस्था से नागरिकों की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण हो सकेगा। लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेह व्यवस्था मिलेगी फिर भी यदि किसी समस्या का समाधान अधिशासी अधिकारी या नगर आयुक्त स्तर पर नहीं हो पाती।

तो महीने के प्रथम बुधवार को उच्चस्तर पर स्वयं नगर विकास मंत्री जी द्वारा ऐसे मामलों को सुना जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान में सभी संबंधित अधिकारी अपना सार्थक योगदान देंगे। जनशिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता से ही अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा और इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *