घटिया सेम के बीज से किसानों को लाखों का नुकसान: चार विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) घटिया सेम के बीज के कारण किसानों को लाखों रुपयों का नुकसान हुआ है। जिला कृषि अधिकारी ने घटिया बीज के 4 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं। ब्लाक बढ़पुर के किसान श्यामवीर गोविंद रिंकू शेर सिंह आलोक अमरनाथ आदि किसानों ने सेम का बीज खरीद कर फसल बोई थी। तैयार होने पर फसल में सेम नहीं लगी जिसके कारण किसानों को लाखों रुपयों का नुकसान हुआ है।

इन किसानों ने जिला कृषि अधिकारी से बीज विक्रेताओं की शिकायत की कि घटिया बीज दिए जाने के कारण फसल में सेम नहीं लगी है। जिला कृषि अधिकारी बीके सिंह की टीम ने बीते दिन सभी किसानों के गांव जाकर बयान लिए और खेत में जाकर सेम की फसल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में किसानों की शिकायत सही पाई गई।

जिला कृषि अधिकारी वीके सिंह ने ब्लॉक बढपुर के ग्राम अर्राहपहाड़पुर सब्जी मंडी के सामने बीज विक्रेता गोविंद बीज भंडार, जसमई स्थित आर्यन बीज भंडार, अंगूरी बाग स्थित भारत सीट्स एवं नेकपुर खुर्द स्थित अनन्या बीज भंडार के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए हैं। जिला कृषि अधिकारी ने बीज विक्रेताओं का जवाब तलब किया है बीज विक्रेताओं के साथ ही बीज कंपनी को भी नोटिस जारी किए गए हैं।

श्री सिंह ने बताया कि यदि संतोषजनक जवाब न मिला तो सभी बीज विक्रेताओं व कंपनी के विरुद्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप किसी भी हालत में किसानों का हित प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *