प्रबुद्बों की गोष्ठी में सांसद मुकेश राजपूत बोले: थप्पड़ मारकर छीन लो अधिकार, बाबा साहेब को श्रद्धांजलि

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) भाजपा सांसद मुकेश राजपूत ने आज यहां बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में कहा कि थप्पड़ मार कर अधिकारों को छीन लो,मांगने से भीख भी नहीं मिलती है। अंतर्राष्ट्रीय प्रबुद्ध महासंघ ने नवभारत सभा भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया। श्री राजपूत ने कहा कि बाबा साहब ने जीवन भर संघर्ष कर सभी व्यक्तियों को समुचित न्याय दिया है।

बाबा साहब ने क्रिस्चियन व इस्लाम धर्म स्वीकार न कर बौद्ध धर्म स्वीकार किया। जिसके कारण आज हिंदू सुरक्षित है और दलित समाज के लोग उच्च पदों पर विराजमान हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारों का हनन होने पर पूर्व विधायक सहित सभी लोगों लोगों को कष्ट होता है संगठित हो जाने पर कोई माई का लाल आरक्षण पर डाका नही डाल पाएगा।

मुख्य अतिथि जॉइंट कमिश्नर जीएसटी एवं सुविख्यात लेखक विचारक एवं साहित्यकार पंकज के सिंह ने दावा किया कि देश का बाबा साहब अंबेडकर से बड़ा कोई राष्ट्रभक्त नहीं है। बाबा साहब ही वास्तव में दबे पिछड़े समाज के वास्तविक नेता थे जिन्होंने जीवन भर संघर्ष करने की मिसाल कायम की।
कायमगंज के पूर्व विधायक अमर सिंह खटीक ने सदियों पूर्व पुरुषों पर किए गए अत्याचारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी समय पोखर से जानवरों को पानी पीने का अधिकार था लेकिन हम लोगों को वहां पानी नहीं पीने दिया जाता था। लेकिन आब किसी माई के लाल की हिम्मत नहीं है कि हम लोगों को कुंआ व हैंडपंप पर पानी पीने का विरोध कर सके।

राजनीतिक पार्टी दलितों के वोट लेना जानती है लेकिन उनके विकास के लिए कुछ नहीं कर रही है। प्राइमरी स्कूलों मैं घटिया शिक्षा का रोना रोते हुए कहा कि वहां किसी सांसद विधायक या धनवान व्यक्ति का बच्चा नहीं पड़ता है। राजनीतिक पार्टियां जानती हैं कि यदि दलित समाज के बच्चे पड़ गए तो वह अपना अधिकार मांगने लगेंगे। बाबा साहब के कानून की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हीं की बदौलत आरक्षण के कारण हम जैसे लोग भाजपा के विधायक बने।

लेकिन अब आरक्षण पर भी डाका डाला जा रहा है सुनियोजित ढंग से दलित समाज की बेटियों को फंसा कर शादी की जा रही है। कायमगंज क्षेत्र में 1.60 लाख दलित वोटर है वह जिसे चाहे उसे विधायक बना सकते हैं। जिस दिन दलित समाज जाग्रत हो गया उसी दिन राजनीतिक पार्टियां पैरों पर गिरेंगी। उन्होंने आरक्षण के साथ खिलवाड़ करने वालों का डटकर मुकाबला करने का आव्हान किया।
डॉ जितेंद्र सिंह यादव ने बाबा साहब के संविधान का गुणगान करते हुए कहा कि उन्होंने शिक्षा का अधिकार बनाकर पीडियो को जीने का रास्ता दिखाया है। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर भिक्षु डा0 उपनंद थैरो ने कहा कि बुद्ध ने धर्म के अलावा हर पहलू पर बात की है जिससे सभी का कल्याण होता है। बुद्ध ने राजा शासक ग्रहस्थी पति-पत्नी पिता पुत्र के कर्तव्यों की भी जानकारी दी है।

बुद्ध के वचनों का पालन करने के कारण ही सम्राट अशोक सितारे की तरह चमक रहे हैं। बाबा साहब ने बुद्ध कबीर साहब के अलावा ज्योतिबा फुले को अपना गुरु माना है। जिला जेल के अधीक्षक भीमसेन मुकुंद ने माताओं बहनों से अपील की कि वह बच्चों के बेहतर विकास में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। यदि परिवार का एक व्यक्ति नौकरी पा गया तो पूरे परिवार की उन्नति हो जाएगी। उन्होंने युवाओं को नौकरी की जानकारी के लिए डिजिटल ग्रुप बनाने का भी सुझाव दिया।

अंतरराष्ट्रीय प्रबुद्ध महासंघ फर्रुखाबाद के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह कठेरिया ने गोष्ठी का आयोजन किया जिसका संचालन जगरूप शंखवार ने किया। गोष्टी में डॉ भिक्षु धम्मपाल थैरो भाजपा नेता डॉक्टर प्रभात अवस्थी डॉ अलका डॉ किरण लता कैथवाल शिव शरन शाक्य आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता कुलदीप कठेरिया अभिषेक शाक्य उर्फ बबलू प्रधान मोनू कठेरिया आदि लोग मौजूद रहे।

बाबा साहब को श्रद्धांजलि

मोहम्मदाबाद। संबिधान निर्माता बाबा साहब के परिनिर्वाण दिबस पर समाज सेवियों ने डॉक्टर अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर ब्लॉक गेट पर स्थित बाबा साहब की मूर्ति स्थल पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। क्रय विक्रय संघ के निदेशक समाज सेबी बिपिन सैनी ने साथियो के साथ बाबा साहब की मूर्ति को तिलक लगाकर, दीप जलाकर व फूलमाला पहनाकर उंन्हे नमन किया एवम श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान जब तक सूरज चाँद रहेगा बाबा साहब का नाम रहेगा के नारे लगाए गए ।इस अबसर पर डॉक्टर रामदास सागर सूरज सागर रिसी चौरसिया विक्रांत सिंह नगर अध्यक्ष भीम आर्मी मोनू गिहार बार्ड अध्यक्ष गोपी गिहार नगर महासचिब अशोक कठेरिया ब्लॉक अध्यक्ष बिपिन गौतम बिधान सभा अध्यक्ष भीम आर्मी संजय गिहार कौशलेंद्र कठेरिया मोहित गौतम रामू गिहार हरिश्चन्द्र संदीप गौतम राघब जाटव सानू सैनी तपन सैनी विनोद सैनी बिक्की सैनी मनोज कठेरिया आदि प्रमुख लोग साथ रहे। इससे पूर्व भीम आर्मी के नगर अध्यक्ष विक्रांत सिंह के आवास पर बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *