एसपी बोले: एसपी व थाना प्रभारी उठाएंगे पत्रकारों के फोन, शीघ्र होगा पत्रकारों के साथ मैच

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने आज पत्रकारों को पुलिस लाइन के सभागार में नव वर्ष की बधाई देकर इस साल भी पूर्व की तरह सहयोग देने की अपेक्षा की। पत्रकारों ने भी पुलिस अधीक्षक को नए साल की शुभकामनाएं दी और हर संभव सहयोग करने का वादा किया। एसपी से शिकायत की गई कि उनकी अनुपस्थिति में किसी अधिकारी को पत्रकारों से बात करने के लिए अधिकृत किया जाए।

एसपी श्री मीणा ने बताया इस कार्य के लिए अपर पुलिस अधीक्षक को अधिकृत किया गया है। तब एसपी से शिकायत की गई थी एएसपी फोन नहीं उठाते हैं उस समय एएसपी वहां मौजूद नहीं थे। थोड़ी देर में ही एसपी अजय प्रताप वहां पहुंचे तब एसपी ने एएसपी से कहा कि पत्रकारों का फोन उठाया करो। एएसपी ने सफाई दी कि अभी छुट्टी से वापस आया हूं तब फोन नहीं उठाया अब किसी को भी फोन नहीं उठने की शिकायत नहीं रहेगी।एसपी ने पत्रकारों से परेशानियों के बारे में जानकारी मांगी तो पत्रकारों ने सवालों की झड़ी लगा दी।

एसपी से कायमगंज के दरोगा राजकुमार को निलंबित किए जाने की जानकारी मांगी गई। एसपी श्री मीणा ने बताया कि लापरवाही के आरोप में दरोगा के साथ ही एचएम को भी निलंबित किया गया है। रात में ही सीओ से लापरवाही के मामले की जांच कराई गई तब पुलिस ने पीड़ित पक्ष की रिपोर्ट दर्ज की। रिपोर्ट दर्ज करने में पुलिस से चूक हुई है हमारी कोशिश है कि ऐसी चूक भी नहीं होनी चाहिए।

शिकायत मिलने पर हर घटना की रिपोर्ट दर्ज करनी चाहिए जांच के आधार पर मुकदमे को स्पंज करने अथवा चार्टशीट लगाने की कार्यवाही करनी चाहिए। इस साल पुलिस और बेहतर ढंग से कार्य करेगी। एसपी से शिकायत की गई कि अक्सर शाम को थाना प्रभारी फोन नहीं उठाते हैं एसपी से कथित पत्रकारों के पुलिस से गहरे संबंधों पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा गया कि ऐसे कथित पत्रकार पुलिसकर्मियों को खाकी विरोधी घटनाओं को मैंनेज करा देने का भी ठेका ले लेते हैं।

एसपी श्री मीणा ने कहा थाना प्रभारियों से बात कर पत्रकारों के फोन उठाने को कहा जाएगा।
एफबीडी न्यूज के संपादक आनंद भान शाक्य ने एसपी को अवगत कराया कि आज पुलिस के मीडिया सेल के व्हाट्सएप ग्रुप पर दोपहर को तबादलों की डाली गई सूची बाद में डिलीट कर दी गई है। पहले थाना पुलिस मुकदमों की एफ आईआर की कॉपी पत्रकारों के ग्रुप में डालती थी जिसे पत्रकारों को काफी मदद मिलती थी।

एसपी ने बताया कि जिले के सभी थानों के अपराधिक मुकदमा का विवरण पुलिस मीडिया सेल के व्हाट्सएप ग्रुप पर डाला जाता है। तब एसपी को अवगत कराया गया कि वह खबरें 24 घंटे पुरानी होती है और उन खबरों में पूरा विवरण नहीं होता है। जिसके कारण समाचार लिखने में काफी असुविधा होती है। एसपी ने मीडिया सेल के कर्मचारी से तुरंत ही पूछा कि जब मैंने तबादला सूची ग्रुप में डलवाई थी तो उसे डिलीट क्यों की गई।

थाना पुलिस को प्रतिदिन के मुकदमों की जानकारी देने की हिदायत दी जायेगी। एफबीडी न्यूज ने नए वर्ष में पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी चाही। एसपी अशोक कुमार मीणा ने बताया कि माफिया एवं गैंगस्टरों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी महिला अपराधों की रिपोर्ट दर्ज करा कर उनकी शीघ्र ही जांच करवा कर दोषी लोगों की गिरफ्तारी कराई जाएगी। अदालतों में अधिक से अधिक मुकदमे के पक्ष में गवाहों के बयान दिलवाकर ज्यादा से ज्यादा अपराधियों को सजा दिलाई जाएगी।

वरिष्ठ पत्रकार ने पड़ोसी जिला कन्नौज की तरह पुलिस एवं पत्रकारों का मैच न होने पर अफसोस जताया। तभी एसपी ने कहा कि संभव हुआ तो अगले रविवार को ही पत्रकारों के साथ मैच खेला जाएगा। पत्रकारों की टीम की गठन की जिम्मेदारी ईटीवी ऐकर को सौंपी गई। एसपी ने बताया कि साईवर अपराधों से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों को और बेहतर ढंग से प्रशिक्षित किया जा रहा है
साइबर थाना खोलने के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है।

चतुर साइबर अपराधी प्रदेश के बाहर एवं देश के बाहर रहकर लोगों के खाते से रुपए उड़ा देते हैं। जिनको शीघ्र ही पकड़ना होता है विलंब होने पर ऐसे लोग हडपी गई रकम गई खर्च कर देते हैं। वार्ता के दौरान अमृतपुर के सीओ रविंद्र नाथ राय मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *