राज्यमंत्री, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने किया ध्वजारोहण: धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने गणतंत्र दिवस पर कलेक्ट्रेट में झंडारोहण किया। झंडारोहण के बाद जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राष्ट्रगान गाया। इस दौरान कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। डीएम श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट गेट पर नेता जी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

इस अवसर पर डीएम ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘अमृत महोत्सव’ काल का यह गणतंत्र दिवस हमारे सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण वर्ष है। हमारा गणतंत्र एक ऐसे काल में प्रवेश कर चुका है जहां प्रत्येक व्यक्ति आज उस मुकाम पर खड़ा है। जहां से वह अपने भावी जीवन के एक उज्जवल और सपनीले भविष्य की कामना कर सकता है। परिपक्व गणतंत्र ने व्यक्ति, समाज और देश के विकास के लिए बेहतर अवसर प्रदान किये हैं।

उन्होंने कहा कि आज हम सब लोग इस परिसर में उपस्थित हैं वह सभी इस प्रशासनिक व्यवस्था के एक अभिन्न अंग हैंऔर शासन द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों को विभिन्न स्तरों पर क्रियान्वित करने का माध्यम हैं। किसी भी लोकतांत्रिक सरकार की लोकप्रियता इसी बात पर निर्भर होती है कि हम प्रशासनिक व्यवस्था के लोग योजनाओं का कितने अच्छे ढंग से क्रियान्वयन कर रहे हैं।

हममें से प्रत्येक व्यक्ति जो इस पद पर आसीन हुआ है उसने अपनी योग्यता,अपनी क्षमता, मेहनत और कार्यकुशलता से यह पद हासिल किया है। मैं आशा करता हूं कि सभी कार्मिक अपनी पूरी निष्ठा,लगन और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करते हैं। आज हम सब की प्राथमिकता और कार्यकुशलता इस बात पर निर्भर करती है कि समाज का अंतिम व्यक्ति जो दूरस्थ गांव में निवास करता है जो विकास की सबसे निचले पायदान पर खड़ा हुआ है।

उसको हमारी योजनाएं,हमारी सुविधाओं सरकार द्वारा दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा का लाभ किस हद तक पहुंच पा रहा है। हमारे सामाजिक जीवन में जिस प्रकार शासकीय कर्मचारियों को पद और प्रतिष्ठा का लाभ प्राप्त होता है वह अन्य वर्ग के लिए ईर्ष्या का विषय होता है। आज किसी भी महाविद्यालय शैक्षणिक संस्थान में किशोर या छात्र-छात्रा से उसके भावी जीवन के संबंध में प्रश्न पूछने पर उनमें से अधिकांश की प्राथमिकता शासकीय सेवा ही होती है।

ऐसे में हमें पद और दायित्वों के निर्वहन का जो अवसर मिला है उस पर गौरवान्वित होना स्वाभाविक है। शासकीय जीवन में हमें अपनी ऊर्जा और कार्यकुशलता को इस प्रकार उपयोग करना है कि हम अपने दायित्वों का सर्वोत्तम ढंग से निर्वहन कर सकें। जिस पद पर हम आसीन हैं उस पर इससे भी बेहतर करने का प्रयास करें।
इस “अमृत-काल” में हम विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान स्थापित कर रहे हैं।

उस समय हमारे शासकीय जीवन ने हमें जो अवसर प्रदान किया है उसके लिए हम आज अपने संविधान के प्रति, संविधान निर्माताओं की उस महान पीढ़ी के प्रति,सबसे बड़ी श्रद्धांजलि यही प्रकट करते हैं कि हम अपने व्यक्तिगत जीवन से,अपने शासकीय जीवन से,अपने राष्ट्र को,अपने संविधान को,अपने गणतंत्र को और अधिक मजबूत तथा कार्य कुशल बनाएंगे ताकि हम उन महान राष्ट्र निर्माताओं की परिकल्पना को साकार करते हुए अपने राष्ट्र को विश्व का सबसे उन्नत और खुशहाल राष्ट्र बनाने में योगदान कर सकें।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि गणतन्त्र दिवस समारोह में उपस्थित सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देकर अमर शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि दे। कार्यक्रम का संचालन प्रशासनिक अधिकारी वीरेन्द्र कटियार ने किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री ने झंडा फहराया

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती प्रतिभा शुक्ला राज्यमंत्री महिला कल्याण बाल विकास पुष्टाहार ने पुलिस लाईन परेड ग्राउंड फतेहगढ में ध्वजारोहण किया। श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए भव्य परेड का निरीक्षण किया।

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने मुख्य अतिथि श्रीमती प्रतिभा शुक्ला को स्मृति चिन्ह भेंट किया। श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने सराहनीय कार्य के लिए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को पुलिस पदक व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

एसपी ने किया ध्वजारोहण

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने कैम्प कार्यालय पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को मिष्ठान वितरित किया गया।

थानों में दिलाई गई शपथ

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जनपद के समस्त थाना प्रभारियों ने अपने-अपने थानों पर ध्वजारोहण किया गया। चौकी इंचार्ज उपनिरीक्षक दीवान एवं सिपाहियों को संबोधित कर शपथ दिलाई।

सीपी इंटरनेशनल स्कूल का कार्यक्रम

नगर वाईपास स्थित सीपी इंटरनेशनल स्कूल में गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ उप निदेशिका श्रीमती अंजू राजे एवं प्रधानाचार्य डॉ. विनोद चंद्र शर्मा ने ध्वजारोहण करके किया। बसंत पंचमी के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ मां शारदे के चित्र पर पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण करके किया गया। अवनी मानवी अंशिका नित्या सृष्टि नन्हे-मुन्ने बच्चों ने जय हो नामक गीत पर सुंदर प्रस्तुति देकर दर्शकों को तालियों की बौछार करने पर मजबूर कर दिया।

दक्ष, काया, आयुष आदि छात्रों के समूह ने आर्केस्ट्रा प्रोग्राम की प्रस्तुति की। उदित, अंश,अर्णव, युवराज आदि ने सर्जिकल स्ट्राइक अभिनय दर्शा कर दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। वर्णिता प्रधान ने स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन पर प्रकाश डाला। उप निदेशिका श्रीमती अंजू राजे ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि देश को स्वतंत्र कराने में हमारे देश के अनेकों वीरों ने अपनी जान की बाजी लगा दी।

उन्होंने यह परवाह नहीं की कि मेरा क्या होगा सहर्ष मातृभूमि के लिए न्यौछावर हो गए। आज हम सबको अपने पूर्वजों से सीख लेने की आवश्यकता है और उनके पद चिन्हों पर चलकर देश को उन्नत बनाने का प्रयास करना चाहिए। प्रधानाचार्य डॉ विनोद चंद्र शर्मा ने बताया कि देश स्वतंत्र होने तक हमारे देश के वीरों ने अपनी अपनी अहम भूमिका का निर्वहन किया।

परंतु आज हम सबकी जिम्मेदारी है कि स्वतंत्रता को और समृद्ध करना देश को उस ऊंचाई तक पहुंचाना है जिसके लिए हमारे पूर्वज वीरों ने स्वप्न संजोए थे। सभी को ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए जो हमारे देश के संविधान के खिलाफ हो। सभी को चाहिए कि संविधान के प्रति जिम्मेदारी का चरित्र उजागर करें। प्रधानाचार्य ने सभी को गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी की बधाई देते हुए छात्रों को हिदायत दी कि कोई भी छात्र खुली हुई छत पर पतंग ना उड़ाए तथा पूरी सतर्कता के साथ बसंत पंचमी का त्यौहार मनाएं ।

हेडमिस्ट्रेस संदीपा कुमार ने कहा आज यदि हम स्वतंत्रता पूर्वक किसी भी कार्य को करने में सक्षम है तो वह हमारे देश के वीरो के बलिदान का प्रतिफल है। हम सबको यह अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि स्वतंत्रता वहीं तक उचित है जब तक संविधान का उल्लंघन न हो। शरद गोयल ने बताया कि हम सबको अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सजग हो जाना चाहिए यदि हम सब अपनी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने का प्रयास करेंगे तो देश स्वयं उन्नति के शिखर पर पहुंच जाएगा।

वंदे मातरम राष्ट्रगीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन ओमकार पांडे ने किया।सभी बच्चे प्रसाद पाकर प्रसन्नता पूर्वक अपने-अपने घर गए। कार्यक्रम उस ऊंचाई को छूने में सफल रहा जहां के लिए वांछित था। कार्यक्रम को सफल बनाने में समस्त शिक्षकों का सराहनीय योगदान रहा। यह जानकारी कॉलेज के मीडिया प्रभारी श्रवण कुमार मिश्र ने दी।

महावीर इंटर कॉलेज का कार्यक्रम

नगर क्षेत्र के ग्राम नगला खैरबंद स्थित महावीर इंटर कॉलेज नगला में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया। कालेज के प्रबंधक नरेंद्र शाक्य ने ध्वजारोहण किया प्रधानाचार्य राजिन्दर सिंह कुशवाहा आदि ने गणतंत्र दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए। कालेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में शिक्षक अनिल कुमार शाक्य प्रमिला शाक्य पवन कुमार वर्मा पुष्पेंद्र शाक्य अंजू शाक्य प्रवेश शाक्य शशांक कौशल मोहन सिंह शाक्य फूल सिंह शाक्य पूर्व प्रधान मिथुन शाक्य आदि लोग मौजूद रहे।

ऑल सेंट्स पब्लिक स्कूल
का कार्यक्रम

नगर के ऑल सेंट्स पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास पूर्वक गणतंत्र दिवस मनाया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती तमन्ना दुबे ने ध्वजारोहण किया एवं प्रबंध प्रबंधक पीयूष दुबे ने माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्र वैष्णवी एंजिल पल्लवी आराध्या संस्कार श्रेयांशी अंशिका विष्णु पूर्वी सान्वी आदि ने राष्ट्रीय एवं रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

शिक्षक हिमांशु ने छात्रों को गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारियां दी। प्रियंका अनुराधा लाल सिंह शिवम दीक्षा रिशु पूजा आदि ने कार्यक्रम में सहयोग किया।

पटेल समाज का कार्यक्रम

नेकपुर स्थित सरदार पटेल युवा वाहिनी के कार्यालय पर संगठन के अध्यक्ष पवन कटियार एवं सभी गणमान्य लोगों की उपस्थिति में झंडारोहण किया गया। आजादी के राष्ट्रीय पर्व पर संगठन के सभी संरक्षक गण एवं सभी सक्रिय पदाधिकारियों के द्वारा देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों, भारत माता एवं संविधान के निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन एवं स्मरण किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता जवाहर सिंह गंगवार, शासकीय अधिवक्ता अशोक कटियार एवं शासकीय अधिवक्ता अनुज कटियार ने विचार प्रकट किए एवं सभी को शुभकामनाएं दी। राष्ट्रीय पर्व पर एक खेल का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रथम विजेता हेमंत कटियार एवं द्वितीय विजेता विजय कटियार को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सभी सम्मानित वरिष्ठ जन, संगठन के संरक्षक गण एवं सभी सक्रिय साथी उपस्थित रहे।