प्रभारी मंत्री ने लापरवाह व भ्रष्टअधिकारियों के पेच कसे: भविष्य में कार्रवाई की चेतावनी

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) सूबे के उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने जिला योजना एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक अधिकारियों के पेच कसे। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अधिकारियों की बदमिजाजी नहीं चलेगी। सभी अधिकारी सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें।

सरकार के दो पहिये है पहला पहिया प्रशासन एवं दूसरा पहिया जनप्रतिनिधियों का है दोनों का तालमेल मिलाकर चलना बहुत जरूरी है। सभी अधिकारी जनसुनवाई अवश्य करें जनता के साथ अपना व्यवहार ठीक रखें और जनप्रतिनिधियों को पूरा सम्मान दिया जाए। यदि आगामी बैठक में भी इसी प्रकार की शिकायतें मिली तो कार्यवाही हेतु तैयार रहे। श्री उपाध्याय ने कहा कि गोवंश सहभागिता योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को हो रहे भुगतान का भौतिक सत्यापन अवश्य किया जाए।

गोवंश सहभागिता के लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जनप्रतिनिधि की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत आयोजन कराकर चेक वितरित किये जाए। जनप्रतिनिधियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि भी आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर गरीब बच्चों के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य करें एवं उक्त कार्य हेतु जनसहयोग भी लिया जाए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनपद स्तर पर जीडीपी की भी जानकारी रखी जाए। वन विभाग वृक्षारोपण व गडढा खुदान की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवश्य उपलब्ध करायें। शासन के धन का सदुपयोग किये जाने की हिदायत देते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुॅचे। अप्रिय व बड़ी घटना होने पर तत्काल सरकार के संज्ञान में लायी जाए ताकि उसको राहत मिल सके।

जनपद में आउटसोर्सिंग से हो रही भर्तियो में पारदर्शिता रखी जाए। भर्ती से पूर्व जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाए। बैठक में विद्युत विभाग की काफी शिकायते मिलने पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए विद्युत चोरी में एक समान कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यवाही के नाम पर किसी का उत्पीड़न कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जन जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बिछायी जा रही पाइप लाइन के बाद मार्ग मरम्मत न करने की शिकायतों पर हैरानगी जताते हुए मंत्री ने कहा कि अधिकारी एवं ठेकेदार की मिली भगत कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पाइप लाइन बिछाने के पश्चात ठेकेदार द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाए। भविष्य में इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई तो कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने मंत्री को आश्वासन दिया कि आज बैठक में दिये गये निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाएगा। प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह कि अन्दर निस्तारण कराते हुए आपको अवगत भी कराया जायेगा।बैठक में सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक सदर, भाजपा जिलाध्यक्ष, पुसिल अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जनपद स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

वापस जाते समय मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कमालगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों से स्वास्थ एवं उनको मिल रहे उपचार की जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थायें ठीक मिली। इस दौरान जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

श्री उपाध्याय ने हसनापुर गौशाला ब्लाक कमालगंज का निरीक्षण किया। मंत्री ने पत्नी संग गौपूजन कर गाय को गुड एवं चने खिलाए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा गौशाला में 287 गोवंश बताये गये। गौशाला में गोवंश हेतु पर्याप्त मात्रा में भूसा, हरा चारा, चूना, दाना आदि पाया गया। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं पायी गयी।