बिजली विभाग की लापरवाही: करंट से छात्रा की मौत, बालक झुलसा, गेहूं की फसल जली

नवाबगंज फर्रुखाबाद। जर्जर हाईटेंशन लाइन के टूटे पडे़ तार के करंट से छात्रा की मौत हो गई। गेहूं की फसल भी जलकर राख हो गई। नवाबगंज थाना क्षेत्र के गांव बलीपुर निवासी बृजराज सिंह यादव,जसबीर सिंह,नेम सिंह के खेत के ऊपर से निकली जर्जर हाईटेंशन लाइन का तार अचानक टूट कर गेंहू की फसल में गिर गया। जिससे बृजराज सिंह, जसवीर, सिंह नेम सिंह के खेत में खडी गेहूं की फसल धू- धू कर जलने लगी।

पडोस में ही मक्के की फसल में पानी लगा रहे किसानों ने आग की लपटें देखकर इसकी जानकारी खेत मालिकों को दी। आग की सूचना पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे, किसी ग्रामीण ने फोन से नवाबगंज विद्युत उप केंद्र पर सूचना देकर बिजली की आपूर्ति बंद करवाई। उसके बाद बृजराज सिंह, जसवीर सिंह,नेम सिंह व उनके स्वजन तथा ग्रामीण मिट्टी व पानी डालकर आग बुझाने लगे।

ग्रामीणों ने आरोप लगया है कि जब हम लोग आग बुझा रहे थे कि तभी विद्युत कर्मी ने पुन: बिजली की आपूर्ति चालू कर दी। बच्चों के साथ ग्राम बलीपुर निवासी पवन दिवाकर की करीब 8 वर्षीय पुत्री दिव्यांशी खेत पर पहुंची। दिव्यांशी का पैर खेत की मेड पर टूटे पड़े हाईटेंशन लाइन के तार पर पड गया। जब तक ग्रामीण कुछ समझ पाते तब तक दिव्यांशी की मौत हो गई।

करंट लगने से ग्राम बलीपुर निवासी सत्यपाल का 8 वर्षीय पुत्र दीपांशु झुलस गया। दीपांशु की जान बच गई इसी दौरान एक कुत्ता भी करंट से मर गया। यह हादसा देख कर ग्रामीणों ने फिर विद्युत कर्मचारी को फोन से सूचना देकर बिजली की आपूर्ति बंद कराई। दिव्यांशी की मौत पर मां नीरज देवी आदि महिलाएं दहाड़े मारकर रोती रही। थाना प्रभारी जेपी शर्मा ने जांच पड़ताल की, पुलिस ने दिव्यांशी के शव को पंचनामा भर कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

दिव्यांशी गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में कक्षा तीन की छात्रा थी। उसके पिता अपनी मौसी के पास दिल्ली गए हैं उन्हें घटना की जानकारी दे दी गई है।