आवश्यक सूचना * एफबीडी न्यूज के पाठकों सूचित किया जाता है कि यदि उनकों किसी भी समाचार के सम्बंध में कोई आपत्ति अथवा सुझाव हो तो वह फोन नम्बर- 9415167404 व 8840944487 पर तुरंत ही दर्ज कराये अथवा fbdanandbhan@gmail.com पर मेल करे। *     *कायमगंज नगर क्षेत्र की खबरों व विज्ञापनों के लिए अनुराग सिंह गंगवार से संपर्क करें. फोन नंबर 6386 6056 20*






धम्मा लोको बुद्ध बिहार में सामूदायिक शौचालय का शिलान्यास : संकिसा स्तूप मार्ग के चौडीकरण का कार्य शुरू

 

फर्रूखाबाद। संकिसा स्थित प्राचीन धम्मा लोको बुद्ध बिहार परिसर में आज धूमधाम से सामूदायिक शौचालय का शिलान्यास किया गया। धम्मा लोको बुद्ध बिहार समिति के अध्यक्ष कर्मवीर शाक्य ने बुद्ध बिहार के पीछे संघाराम भवन (भिक्षुगण आवास) के पीछे फावडे से खुदाई कर आर्दश शौचालय का शिलान्यास किया। इससे पूर्व डा0 धम्मपाल थैरो ने बुद्ध वंदना की। कार्यक्रम के दौरान कर्मवीर शाक्य के प्रतिनिधि रघुवीर शाक्य, भंते रतन कीर्ति, भंते धम्म रतन, भंते आलोक कीर्ति, भंते चंदवर्धन, सोनू राजपूत, शिवचरन सिंह बौद्ध, फुरकान अली आदि मौजूद रहे।

नगर विकास अभिकरण डूडा की ओर से लाखों रूपयों की लागत से सामूदायिक शौचालय का निर्माण किया जायेगा। 6 शौचालयों में 2 कमोड एवं महिलाओं के लिये एक कमोड तथा स्त्री पुरूषो के लिये अलग-अलग वाथरूम के साथ ही पानी की व्यवस्था के लिये सबमर्सिबल भी लगाया जायेगा। ई-टेडरिंग में औरैया की मेसर्स प्रेमनरायन शुक्ला फर्म को ठेका मिला है। जिन्होने निर्माण कार्य की जिम्मेदारी ठेकेदार भोलानाथ गंगवार को दी है। श्री गंगवार ने बताया कि आउटलेट बना लिया गया है कल से ही निर्माण कार्य तेजी से शुरू किया जायेगा। करीब देढ माह में सामूदायिक शौचालय का निर्माण कर दिया जायेगा।

संकिसा स्तूप मार्ग के चौडीकरण का कार्य शुरू

संकिसा तिराहे से बुद्ध स्तूप तक सडक के चौडीकरण का कार्य काफी तेजी से शुरू हो गया है। संकिसा तिराहे से सडक के पूर्वी ओर फुटपाथ की खुदाई के लिये कल रात से 2 जेसीबी लगाई गई है आज होटल रेजीडेंसी तक खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया। इस मार्ग की स्तूप तक खुदाई होने के बाद सडक के पश्चिमी ओर फुटपाथ की खुदाई की जायेगी। मार्ग के दोनो तरफ 6-6 मीटर सडक की चौडाई बढाई जायेगी। सडक डावर से बनेगी और सडक के किनारे फुटपाथ भी बनेगा। बनने के बाद सडक की चौडाई करीब 18 फुट हो जायेगी। सरकारी डाक बंगला सडक के बीच में आ रहा है।

डाक बंगले की बाहरी दीवार तोडकर सडक की खुदाई की जायेगी। बौद्ध महोत्सव के दौरान संकिसा में अडोस पडोस के जिलो के अलावा प्रदेश के बाहर से लाखो अनुयायियों की भीड एकत्र होती है। सडक सकरी होने के कारण अनुयायियों को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पडता था। संकिसा आगमन पर सूबे के उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य ने संकिसा का विकास कराने का वायदा किया था।

क्षेत्रीय विधायक सुशील शाक्य के प्रयास से सरकार ने संकिसा के विकास के लिये लाखों रूपये मंजूर किये है। सडक की खुदाई का कार्य कमलैयापुर के मुकेश यादव द्वारा कराया जा रहा है। कर्मवीर शाक्य ने बताया कि बुद्ध बिहार में आने वाले भिक्षुओ बौद्ध धर्मियों के अलावा बुद्ध महोत्सव के दौरान शौचालय एवं स्नान घर की समस्या दूर हो जायेगी। श्री शाक्य ने बताया कि संकिसा तिराहे से बुद्ध स्तूप तक मार्ग के चौडीकरण हो जाने पर अब संकिसा महोत्सव के दौरान बुद्ध अनुयायियों को परेशानियों का सामना नही करना पडेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*