आवश्यक सूचना * एफबीडी न्यूज के पाठकों सूचित किया जाता है कि यदि उनकों किसी भी समाचार के सम्बंध में कोई आपत्ति अथवा सुझाव हो तो वह फोन नम्बर- 9415167404 व 8840944487 पर तुरंत ही दर्ज कराये अथवा fbdanandbhan@gmail.com पर मेल करे। *     *कायमगंज नगर क्षेत्र की खबरों व विज्ञापनों के लिए अनुराग सिंह गंगवार से संपर्क करें. फोन नंबर 6386 6056 20*






संकिसा के बुद्ध बिहार में 5 जुलाई को शुरू होगा वर्षावास : विधायक सुशील शाक्य व कर्मवीर करेगे शुभारम्भ

 

संकिसा फर्रूखाबाद।(एफबीडी न्यूज) संकिसा स्थित धम्मालोको बुद्ध बिहार में 5 जुलाई को भिक्षुओं द्वारा वर्षावास शुरू करेगे। धम्मा लोको बुद्ध बिहार प्रबंध संघ के अध्यक्ष कर्मवीर शाक्य ने बताया कि वर्षावास का शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक सुशील शाक्य व मेरे द्वारा किया जायेगा। उन्होने 5 जुलाई को 11 बजे इस महत्वपूर्ण पवित्र कार्यक्रम में प्रबंध समिति के सभी सदस्यों एवं बुद्ध अनुयायियों से आने की अपील की है। श्री शाक्य ने बताया कि बौद्ध जगत में अषाड पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इसे त्रिविध पावन पर्व के नाम से भी जाना जाता है। अषाड पूर्णिमा के दिन ही सिद्धार्थ गौतम ने ग्रह त्याग किया था। गया में ज्ञान प्राप्त करने के बाद बुद्ध ने सारनाथ जाकर उन 5 साथियों को प्रथम उपदेश दिया था जो बाद में बुद्ध का साथ छोड गये।

इतिहास में यह दिन धम्म चक्र परिवर्तन के नाम से विख्यात है। अषाड पूर्णिमा से ही भिक्षुओ द्वारा बुद्ध बिहारों में इसी दिन वर्षावास शुरू किया जाता है। इसी लिये अषाड पूर्णिमा को त्रिविध पावन पर्व भी कहा गया है। श्री शाक्य ने बताया कि सभी जानते है कि भगवान बुद्ध का जन्म वैशाखी पूर्णिमा को हुआ था, इसी पूर्णिमा को बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ और इसी पूर्णिमा को बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। बुद्ध का जन्म कपिल वस्तु के जंगल में तथा ज्ञान बौद्ध गया के जंगल में और महापरिनिर्वाण कुशीनगर के जंगल में हुआ है। श्री शाक्य ने बताया कि वर्षावास के शुभारम्भ अवसर पर भंते आनंद महाथेरो, इंजीनियर देवेन्द्र कुमार शाक्य व समिति के प्रबंधक राहुल शाक्य प्रमुख रूप से मौजूद रहेगे।