युवा राष्ट्रीय दिवस पर सांसद गीता शाक्य ने उद्यमियों को किया सम्मानित : कांग्रेसियों ने मनाई विवेकानंद जयंती

युवा राष्ट्रीय दिवस पर सांसद गीता शाक्य ने उद्यमियों को किया सम्मानित : कांग्रेसियों ने मनाई विवेकानंद जयंती

फर्रूखाबाद। आवास विकास स्थित भाजपा कार्यालय में आज युवा मोर्चा द्वारा 36 वां युवा राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर युवा उद्यमी सम्मान समारोह कार्यक्रम जिलाध्यक्ष मयंक सिंह बुंदेला की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद श्रीमती गीता शाक्य ने युवाओं को सम्मानित किया।

सांसद श्रीमती गीता शाक्य ने कहा कि आज पूरे देश में 36 वां युवा राष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश के युवाओं को दूरदर्शन के माध्यम से संदेश देने का कार्य किया। युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर यह कार्यक्रम मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद वेदांत के विश्व विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। उन्होंने अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था।

श्रीमती शाक्य ने बताया कि विवेकानंद द्वारा शिकागो में दिया गया भाषण आज भी युवाओं को प्रेरणा देता है। उनके द्वारा दिया गया संदेश उठो जागो और ध्येय की प्राप्ति करो। भारतीय जनता पार्टी अपने कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को समाज के लिए कुछ अलग करने की प्रेरणा देती है, आज का युवा वर्ग देश के लिए मर मिटने को तैयार है।

जिलाध्यक्ष रुपेश गुप्ता ने कहा कि स्वामी विवेकानंद हर युवा के एक आदर्श है, जब युवा खुद के पैरों पर खड़े होने में सक्षम बन जाये तभी देश का कल्याण संभव है। सदर विधायक मेजर सुनील दत्त द्विवेदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का शिकागो में दिया गया एक छोटा सा भाषण पूरे विश्व के युवाओं को प्रेरणा देता है। केंद्र की मोदी सरकार ने युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए मेक इन इंडिया मेड इन इंडिया जैसी कई प्रभावशाली योजनाएं चलाई। जिसके माध्यम से युवाओं को सरकार द्वारा सहायता भी प्रदान की जाती है।

युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष मयंक सिंह बुंदेला ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने समाज में सेवा कार्य के लिए रामकृष्ण मिशन की स्थापना की। समय.समय पर युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए युवा मोर्चा द्वारा ऐसे कार्यक्रम आयोजित होते रहते है, जिससे समाज को एक नया संदेश मिलता है।

आज का युवा शिक्षित हो इसके लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार निरंतर कार्यरत है। कार्यक्रम का संचालन युवा मोर्चा जिला महामंत्री अंकुर मिश्रा ने किया। इस मौके पर निमी कटियार, रिंकी यादव, गोविंद अग्रवाल, सिद्धांत सिंह, आशीष शाक्य सहित 25 युवाओं को सम्मानित किया गया।

इस दौरान जिला महामंत्री हिमांशु गुप्ता, जिला कोषाध्यक्ष संजीव गुप्ता, पूर्व जिला महामंत्री शैलेंद्र सिंह राठौर, जिला महामंत्री डीएस राठौर, जिला उपाध्यक्ष ममता सक्सेना, सभासद हिना दुबे, जिला मंत्री गोपाल राठौर, जिला आईटी संयोजक अभय प्रताप सिंह, जिला महामंत्री सुनील रावत, जिला उपाध्यक्ष जय गंगवार, नंदराम शाक्य, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष राजीव प्रताप सिंह, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष बबिता पाठक, जिला उपाध्यक्ष रश्मि दुबे, कुंवर राजन प्रताप सिंह, अमल सिंह परिहार, मोहित शुक्ला, आदि लोग मौजूद रहे।

कांग्रेसियों ने मनाई विवेकानंद की जयंती

जिला युवा कांग्रेस द्वारा युवाओ के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस एवं राष्ट्रीय महासचिव प्रभारी उत्तर प्रदेश श्रीमती प्रियंका गांधी के जन्मदिवस पर जिला कार्यालय भोलेपुर में युवा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे युवाओ ने बेरोजगारी को एक बड़ी समस्या बताया और स्वामी विवेकानंद के अनुसार युवा सोच को बुलंद करते हुए बेरोजगारी के खिलाफ आवाज बुलंद करने का निर्णय लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शुभम तिवारी ने की। अर्जुन शर्मा विधानसभा अध्यक्ष, अर्चित कश्यप विधानसभा महासचिव, अंकित दीक्षित विधानसभा उपाध्यक्ष, सद्दाम अली विधानसभा सचिव, शिवम बाजपाई विधानसभा, महासचिव गुड्डू खान, केशव अवस्थी, राहुल मिश्रा, अरुण चतुर्वेदी सहित आधा सैकड़ा बेरोजगार युवाओ ने हिस्सा लिया।

इंडियन लेबर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राना ठेकेदार ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन करते हुए कहा है स्वामी जी के विचार युगों युगों तक लोगों के मार्ग को प्रशस्त करते रहेंगे।

Categories: Breaking News

About Author

Related Articles