पाली भाषा में बौद्ध धर्म का प्रशिक्षण 24 सेः ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

पाली भाषा में बौद्ध धर्म का प्रशिक्षण 24 सेः ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) संकिसा बौद्ध स्तूप के निकट जसराजपुर वाईवीएस सेंटर में पाली भाषा में बौद्ध धर्म के लिए 24 जुलाई से प्रशिक्षण शुरू होगा। यूथ बुद्धिस्ट सोसायटी आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश बौद्ध ने बताया कि बौद्ध परंपरा के अनुसार शादी से पहले बौद्ध देशों में युवा एवं युवतियां बुद्ध धम्मा संघ में स्रामनेर व स्रामनेरी की दीक्षा लेते थे।

और कुछ समय तक बुद्ध बिहारों में रहकर धम्मा का अभ्यास करते थे उसी परंपरा के तहत वाईवीएस सेंटर में 24 जुलाई से एक पखवारे का अभ्यास कार्यक्रम शुरू होगा। शिविर में युवाओं को पाली भाषा में प्रशिक्षण दिया जायेगा वाईवीएस सेंटर पर प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किए जा रहे हैं।

अन्य जानकारी इन फोन नम्बरों 6397 781 662 98057 06023 पर की जा सकती है। वाईवीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश बौद्ध एवं महासचिव भिक्षु डॉ उपनंद थैरो ने बताया कि शिविर में ध्यान साधना विपश्यना के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, शिविर में युवाओं को ही शामिल होना है।

बताया गया कि महायान बौद्ध परंपरा के अनुसार 24 जुलाई को प्रथम धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस का आयोजन पूरे संसार में किया जाता है। आज से 563 ईसा वर्ष पूर्व सम्यक संबोध तथागत ने सारनाथ के मृत दाव जंगल में प्रथम धम्मा चक्र प्रवर्तन,द्वितीय धम्मा चक्र प्रवर्तन राजगिरी में तथा तृतीय धम्मा चक्र प्रवर्तन वैशाली में किया था। इस अवसर पर बौद्ध अनुयाई अपने घरों में धम्माचक्र प्रवर्तन सूत्र का भी पाठ करते हैं।

Categories: Breaking News

About Author

Related Articles