जिले में छापामारी अभियान: आधा दर्जन बीज विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित व नोटिस जारी

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) आज पूरे जनपद में कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर बीज दुकानों पर छापामार अभियान चलाकर नमूने लिए गए। मालूम हो कि दुकानों पर नकली बीज के अलावा घटिया बीजों की बिक्री धड़ल्ले से की जाती है। जिससे किसानों को आए दिन लाखों रुपयों का नुकसान होता है। काफी कमाई होने के कारण दुकानदार गोरखधंधा करने से बाज नहीं आते हैं।

जिला कृषि अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि छापे के दौरान बीज के 21 नमूने लिए गए 36 स्थानों की जांच की गई। नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेजा जाएगा परीक्षण परिणाम अमानक पाए जाने पर विक्रेताओं के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे। श्री सिंह ने बताया की जांच के समय अभिलेख न दिखाने और दुकान बंद कर गायब हो जाने के कारण तत्काल प्रभाव से तीन विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं।

तीन विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सातनपुर मंडी रोड स्थित राजपूत बीज भंडार के मालिक दुकान बंद कर चले गए जबकि जमापुर चौराहा स्थित बालाजी बीज भंडार एवं निबिया चौराहा स्थित किसान कृषि सेवा केंद्र के मालिक दुकान बंद कर गायब हो गए। सातनपुर मंडी स्थित किसान बीज एजेंसी एवं सिटी बीज एजेंसी, जसमई दरवाजा स्थित मंथन कुमार एग्रो बीज भंडार को नोटिस जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *