डीएम के निरीक्षण में बेसिक शिक्षा विभाग की  पोल खुलीः छात्रों से कराई गई बेगार

 

फर्रुखाबाद।(एफबीडी न्यूज़) जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह के आकस्मिक निरीक्षण में जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय के लापरवाह अधिकारी व कर्मचारियों का भंडाफोड़ हो गया। डीएम संजय कुमार ने आज सुबह 10.10 बजे जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लाल जी यादव एवं लेखा अधिकारी सहित 15 कर्मचारी कार्यालय में नहीं मिले।

इतने कर्मचारियों को गायब देखकर डीएम चकित रह गए उन्होंने बीएसए लेखाधिकारी सहित सभी गैरहाजिर कर्मचारियों का स्पष्टीकरण मांगा। डीएम ने कर्मचारियों को भविष्य में सुधर जाने की चेतावनी देते हुए हिदायत दी कि यदि इस प्रकार की लापरवाही पुनः पाई गई तो कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में काफी गंदगी पाई गई डीएम ने अभियान चलाकर गंदगी को साफ करने की चेतावनी दी।

निरीक्षण के दौरान कार्यालय में प्रधान सहायक मनोज श्रीवास्तव कनिष्ठ सहायक पंकज तिवारी, अरविंद कुमार वाहन चालक इशरत खान कनिष्ठ लिपिक जंगबहादुर सैनी रामसेवक अवधेश सिंह चौहान आशीष दीक्षित सुभाष चंद्र गौतम सुरेंद्र नाथ अवस्थी सेवक गजेंद्र सिंह सेविका सरिता बाथम, रहीमीन खानम एवं डीसी जितेंद्र सिंह कार्यालय में नहीं मिले डीएम के निरीक्षण से विभागीय कर्मचारियों में जबरदस्त हड़कंप मचा है।

बीएसए कार्यालय के कर्मचारी शिक्षकों से अवैध वसूली करने में सक्रिय रहते हैं जिसके कारण ही अध्यापक मनमाने ढंग से स्कूल आते जाते हैं।

छात्रों से बेगार कराई

ब्लॉक कमालगंज क्षेत्र के ग्राम सरवर आलमपुर के प्राइमरी विद्यालय में बेगार कराए जाने के कारण छात्र काफी परेशान है। बताया गया कि विद्यालय की प्रधानध्यापिका नीरजा श्रीवास्तव मौका मिलते ही स्कूल के छात्रों से मिट्टी की खुदाई कर मरम्मत का कार्य करवाती है। इस समय भीषण गर्मी के दौरान फावड़ा चलवाये जाने के कारण छात्र बेहाल हो जाते हैं।

स्कूल का अध्यापक धीरेंद्र पाल व शिक्षामित्र किरन भी छात्रों के साथ अत्याचार में प्रधानाध्यापिका का विरोध न करके उनकी जी हुजूरी करते हैं। मीडिया कर्मियों ने प्रधानाध्यापिका नीरजा श्रीवास्तव से छात्रों की पढ़ाई के दौरान बेगार कराए जाने के बारे में जानकारी की। तो प्रधानाध्यापिका ने उनके साथ अभद्र व्यवहार कर स्कूल न आने की चेतावनी दी।

प्रधानाध्यापिका ने यह भी कहा कि मेरा विद्यालय है मैं जैसा चाहूंगी बैसा काम छात्रों से करवाऊंगी। गुस्साए ग्रामीणों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से प्रधानाध्यापिका के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग की है। ग्राम पंचायत महरू पुर बीजल के प्रधान महेश चंद कटियार ने बताया कि फिलहाल हमें छात्रों के साथ बेगार कराए जाने की जानकारी नहीं है।

जानकारी करके प्रधानाध्यापिका को हिदायत दूंगा कि वह छात्रों से केवल शिक्षण कार्य करवाएं मजदूरी का काम न करवाएं। यदि वह इसके बावजूद भी छात्रों का शोषण करती हैं तो उनके विरुद्ध अधिकारियों से शिकायत करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *