आलू की खरीदारी नहीं: आलू निर्यात कराने का वादा कर भाव को ठीक-ठाक बता गए राज्यमंत्री

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) सूबे के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने आज यहां आलू निर्यात कराने का वादा कर आलू का भाव ठीक-ठाक बताया। राज्यमंत्री ने करीब डेढ़ घंटे विलंब से सातनपुर मंडी ने मीडिया से वार्ता की। श्री सिंह ने मीडिया को बताया कि विदेश में आलू का निर्यात कराने की बातचीत चल रही है।

अब जिले में आलू भंडारण की कोई समस्या नहीं है और भाव भी सही चल रहा है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोधी आलू मंदी की समस्या बताकर भ्रम फैलाने रहे हैं। श्री सिंह ने आज ही मंडी परिषद के निर्माण शाखा के कार्यालय में स्थापित किए गए आलू केंद्र का भी निरीक्षण किया। आज भी आलू की खरीदारी नहीं हो सकी थी। किसानों ने बताया कि जिस मानक से आलू मांगा जा रहा है उससे किसानों का 75% आलू अलग करना होगा 25% आलू बेचने से कोई फायदा नहीं है।

श्री सिंह ने आलू आढती सुधीर शुक्ला के द्वारा नेपाल के लिए लोड किए गए ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्यमंत्री ने पीके कोल्ड स्टोरेज समृद्धि कोल्ड स्टोरेज श्रीराम कोल्ड स्टोरेज एवं एचएम स्टोरेज का निरीक्षण किया। सूचना विभाग ने अवगत कराया की निरीक्षण के दौरान मंत्री को संतोष हुआ है कि किसानों को आलू की कोई समस्या नहीं है।

कुछ कोल्ड स्टोरेज लगभग भर चुके हैं तो अनेकों कोल्ड स्टोरेज ऐसे भी है जिनका अभी 25 परसेंट हिस्सा भरा है। कोल्ड स्टोरेज में किसानों की आलू की आवक काफी कम हो गई है। हाफेड द्वारा संचालित आलू क्रय केंद्र क्रियाशील होने लगे हैं। एचएम कोल्ड स्टोरेज के निरीक्षण के दौरान राज्य मंत्री कार से नीचे नहीं उतरे। उन्होंने कार में ही बैठकर शीत ग्रह मालिक राहत से आलू भंडारण एवं भाव के बारे में जानकारी की।

मालूम हो कि आलू की खरीदारी न होने एवं शीत ग्रहों द्वारा आलू लेने से मनाकर जाने के कारण किसानों में जबरदस्त रोष व्याप्त है।