घर बैठे पुलिस के ऐप से दर्ज कराएं शिकायते प्रमाण पत्र सत्यापन की भी सुविधा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पुलिस विभाग के मोबाइल एप ‘यूपी काप’ को और अधिक लोकप्रिय बनाने जा रही है। सरकार यह कोशिश कर रही है कि पुलिस से जुड़ी छोटी-मोटी जरूरतों के लिए आमजन थाने जाने के बजाय इस मोबाइल एप का उपयोग करें। आगामी 100 दिनों में प्रत्येक जिले में इस एप का उपयोग दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि आम नागरिकों को प्रदान की जाने वाली नागरिक सुविधाओं को आसानी से उन्हें उपलब्ध कराने के लिए यूपी काप मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसमें पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही 27 प्रकार की सेवाओं का लाभ मिलता है। जनहित गारंटी अधिनियम-2011 में अधिसूचित गृह विभाग से संबंधित नागरिक सेवाओं में चरित्र सत्यापन, किरायेदारी सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन एवं घरेलू सहायता सत्यापन इत्यादि की सुविधा आनलाइन प्रदान की जा रही है।

एप पर अपने थाने की जानकारी, दुर्घटना चेतावनी क्षेत्र, चुराए गए बरामद वाहनों की रिपोर्ट, संदिग्ध वस्तुओं की सूचनाएं, किसी के द्वारा किए गए खराब व्यवहार, आडियो, वीडियो, वरिष्ठ नागरिकों के साथ अभद्रता की शिकायत, दिव्यांगों की शिकायतें, चरित्र प्रमाण पत्र, सत्यापन, किराएदार सत्यापन, घरेलू सहायता सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जुलूस के लिए अनुमति, विरोध हड़ताल की अनुमति, कार्यक्रम प्रदर्शन की अनुमति जैसी कई सुविधाएं दी जा रहीं हैं।

इतना ही नहीं इस एप पर आपकी शिकायत दर्ज हो गई है इसका मोबाइल फोन पर मैसेज आने पर पता भी मिलेगा। शिकायत को डाउनलोड भी किया जा सकेगा। यह एप राज्य में चोरी, लूट और साइबर धोखाधड़ी जैसे अपराधों में आनलाइन एफआईआर दर्ज करने में लोगों की मदद करेगा। एक पीड़ित ऐप के माध्यम से पुलिस के साथ एक अपराध के बारे में गोपनीय जानकारी साझा कर सकते हैं और आपके विवरण पुलिस द्वारा उजागर नहीं किए जाएंगे इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

एप पर इसकी भी मिलेगी जानकारी
प्रदेश के किसी भी जिले के इनामी अपराधी, 24 घंटे में गिरफ्तार अभियुक्त, लापता व्यक्तियों की शिकायतें, अज्ञात शव की जानकारी, साइबर जागरूकता, आपातकालीन हेल्पलाइन, एप से ही प्रदेश के किसी भी एसओ, सीओ, एसपी से फोन कॉल की सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *