मंत्री बोलेः योग के माध्यम से शारीरिक बौद्धिक मानसिक क्षमता को कर सकते है विकसित

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) पूरे जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कई स्थानों पर धूमधाम से मनाया गया। सूबे के राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद मंत्री एवं मुख्य अतिथि सतीश चंद्र शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर अष्टम अंतरास्ट्रीय योग दिवस पर स्व0 ब्रह्मदत्त स्टेडियम फतेहगढ़ में आयोजित योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी संजय सिंह ने मंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने ज़िला जज को पुष्प भेंट कर स्वागत किया।

मुख्य विकास अधिकारी ने सांसद मुकेश राजपूत को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। अपर जिलाधिकारी ने भाजपा जिलाध्यक्ष को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। जिला पूर्ति अधिकारी ने पुलिस अधीक्षक को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। मंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों अधिकारीगण एवं जन सामान्य को अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं आभार और अभिनंदन करना चाहता हूं देश के प्रधानमंत्री का।

जिनके प्रयासों और मार्गदर्शन में संयुक्त राष्ट्र महासंघ द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की महत्वता देने का काम हुआ। इस नाते मैं अपनी तरफ से आप सब की तरफ से और सभी प्रदेश वासियों की तरफ से प्रधानमंत्री का बहुत-बहुत आभार एवं उनके प्रति अभिनंदन ज्ञापित करता हूं। योग आज हमारी दैनिक दिनचर्या से जुड़ा हुआ है बिना योग के हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

आज योग का कार्यक्रम प्रदेश के कोने-कोने में आयोजित हो रहा है। योग हमारे जीवन को शारीरिक क्षमता के साथ-साथ बौद्धिक और मानसिक क्षमता को विकसित करने का काम करता है। योग के माध्यम से हम अपनी शारीरिक क्षमता को विकसित कर सकते हैं पूरी दुनिया ने जब कोरोना का संकट देखा तब उस संकट के दौर में भी योग ने एक शस्त्र के रूप में हमारे जीवन में काम किया।

योग के माध्यम से कोरोना का जो प्रभाव था उसको हम दूर करने में सहायक रहे दुनिया में तमाम ऐसे व्यक्ति है जो योग संस्था चलाकर लाखों रुपए का रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। सांसद मुकेश राजपूत ने अपील करते हुए कहा कि अपने जीवन में प्रत्येक दिन अपने व्यस्थतम समय में से कुछ समय निकालकर सुबह शाम योग अवश्य करें। योग के माध्यम से स्वस्थ रहकर ही हम अच्छे भारत का निर्माण कर सकते हैं। आप सब के सहयोग से ही यह देश आत्मनिर्भर की ओर आगे बढ़ रहा है।

सदर विधायक मेजर सुनीलदत्त द्विवेदी ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारीगण एवं संभ्रांत नागरिक व जनसामान्य को योग की विधियों से अवगत कराया और निरंतर योग करने की अपील की।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कर्नाटक में आयोजित कार्यक्रम का एल ई डी के माध्यम से सजीव प्रसारण कराया गया।

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा के निर्देशन में योग दिवस पर पुलिस लाइन में समस्त अधिकारी व कर्मचारीगणों द्वारा योग किया गया। एसपी के निर्देशन में योग दिवस पर समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना परिसर में योग कर श्रम दान किया गया।

विश्व योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी फर्रुखाबाद नगर पश्चिम के टाऊन हॉल शक्तिकेंद्र के टाउन हॉल पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व वंदेमातरम गीत से योग कार्यक्रम की शुरुआत की गई। जिला महामंत्री डीएस राठौर ने उपस्थित सभी लोगो को योग करवाया उन्होंने प्राणायाम, कपालभाति,भ्रामरी, अनुलोमविलोम सहित कई आसन करवाये।

योग का दैनिक जीवन व शारिरिक लाभ,खानपान और अतिव्यस्त समय मे हम कैसे चुस्त और फिट रह सकते हैं यह सब विस्तार से बताया। नगर अध्यक्ष विकास पांडेय ने भारत के योग को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए सभी से नियमित योग करने का आग्रह किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्र गान के साथ किया गया।कार्यक्रम में अभिषेक बाथम रामकिशोर सैनी अनिल श्रीवास्तव संजू शर्मा।

असलम कुरैशी रामकिशन दीक्षित सरल त्रिवेदी, वीर बहादुर पाल,राकेश बाथम,बिल्लू सक्सेना चिक्कू ठाकुर गौरव शर्मा, ऊधन राजपूत,सोनू श्रीवास्तव सहित कई लोगो ने योग किया।

स्कूल में योग कुंभ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सीपी इंटरनेशनल स्कूल में व्यायाम एवं योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पहले शिक्षकों एवं छात्रों ने प्रार्थना की उसके बाद योग एवं व्यायाम किया। सीपी विद्यालय समूह की निदेशिका डॉ0 मिथिलेश अग्रवाल ने कहा कि योग से मनुष्य का मानसिक तनाव दूर होता है। शरीर स्वस्थ रहता है जिससे वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सफल होता है।

उपनिदेशिका श्रीमती अंजू राजे ने बताया योग से शारीरिक विकास के साथ – साथ बौद्धिक क्षमता का विकास होता है। प्रधानाचार्या डॉ0 श्रीमती अनुपमा श्रीवास्तव ने अपने उद्‌बोधन में बताया “व्यायामात् लभते स्वास्थ्यं दीर्घायुष्यं बलं सुखं।
आरोग्यं परमं भाग्यं स्वास्थ्यं सर्वार्थसाधनम्॥”
व्यायाम से स्वास्थ्य, लम्बी आयु, बल और सुख की प्राप्ति होती है।

निरोगी होना परम भाग्य है और स्वास्थ्य से अन्य सभी कार्य सिद्ध होते हैं। योग शिक्षक राम कृपाल मिश्र ने ताडासन, शवासन वज्रासन, वकासन, पद्मासन आदि योगासनों का अभ्यास कराते हुए उनके विषय में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर शिक्षक एवं छात्र उपस्थित रहे। यह जानकारी कॉलेज के मीडिया प्रभारी श्रवण कुमार मिश्र ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *