संकिसा स्तूप परिसर में अवैध मेले का जबरदस्त विरोध शुरूः कर्मवीर करेंगे भूख हड़ताल

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) संकिसा स्थित बौद्ध स्तूप परिसर में इस वर्ष अवैध रूप से लगने वाले मेले का जबरदस्त विरोध शुरू हो गया है। संकिसा भिक्षु संघ के अध्यक्ष डॉ0 भिक्षु धम्मपाल थेरो ने डीएम की गैरमौजूदगी में अपर उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उच्च न्यायालय एवं पुरातत्व विभाग के आदेश का पालन कराए जाने की मांग की है।

डॉ0 भिक्षु धम्मपाल थेरो ने डीएम को अवगत कराया कि संकिसा भिक्षु संघ एवं धम्मालोको बुद्भ विहार संकिसा आदि के द्वारा इलाहाबाद में रिट याचिका इस आशय से प्रस्तुत की गई थी कि संकिसा पुरातत्व विभाग स्थल की बाउंड्री के अंदर किसी प्रकार का मेला एवं व्यवसाय कार्यक्रम आयोजित न करने दिया जाये।

यह भूमि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन है जिसके संबंध में पुरातत्व विभाग द्वारा डॉ0 भिक्षु धम्मपाल थेरो के द्वारा मांगी गई जन सूचना पर यह सूचना उपलब्ध कराई गई है। कि पुरातत्व की प्राचीन स्मारक संकिसा की बाउंड्रीवाल के अंदर किसी भी प्रकार की दुकानें नहीं लगाई जा सकती हैं। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश दिनांक 1 अगस्त 2019 के पारित आदेश में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को विधि अनुसार मामले का निस्तारण कराने को कहा गया है।

डॉ0 भिक्षु धम्मपाल थेरो ने पुलिस अधीक्षक को भी शिकायती पत्र देकर उच्च न्यायालय एवं पुरातत्व विभाग के आदेश का पालन कराए जाने की मांग की है। इस दौरान भिक्षु धम्मदीप, कर्मवीर शाक्य, मीडिया प्रभारी आनंद भान शाक्य रघुवीर शाक्य देवेश कुमार शाक्य पवन शाक्य एडवोकेट आदि लोग मौजूद रहे मालूम हो संकिसा निवासी अतुल दीक्षित आदि सनातन धर्मी प्रत्येक वर्ष बौद्ध स्तूप परिसर में एक पखवारे के लिए मेले का आयोजन करवाते हैं।

मेले में दर्जनों दुकानें लगती हैं जिससे स्तूप परिसर में काफी गंदगी और भीड़भाड़ के कारण स्तूप परिसर के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बनी रहती है। इस वर्ष 28 मई से जून से 13 जुलाई तक मेला लगवाने की जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गई है। मालूम हो कि कोरोना के कारण बीते 2 वर्षों से मेला नहीं लगा इससे पूर्व चर्चित थाना अध्यक्ष जगमोहन मिश्रा ने गलत रिपोर्ट लगाकर मेला का आयोजन कराया था। पुरातत्व विभाग के तत्कालीन चौकीदार ने मेला लगाए जाने का जबरदस्त विरोध किया था।

तब पुलिस ने चौकीदार को डरा धमका कर खामोश कर दिया था। चौकीदार की शिकायत पर ही पुरातत्व विभाग ने डीएम व एसपी को पत्र भेजकर मेला न लगाए जाने को कहा था। धम्मालोको बुद्भ विहार प्रबंध समिति के अध्यक्ष कर्मवीर शाक्य ने स्तूप परिसर में अबैध मेला लगाए जाने की निंदा करते हुए प्रशासन से इस वर्ष मेले की अनुमति न देने की फरियाद की है।

साथ ही उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि प्रशासन ने मेले की अनुमति दी तो वह अबैध मेले का विरोध करने के लिए संकिसा में क्रमिक व आमरण अनशन तक करेंगे। इस दौरान भिक्षुगण बुद्ध विहारों में क्रमिक व आमरण अनशन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *