सफेद हाथी बन गई है वेटरनरी मोबाइल यूनिटे: ड्राइवरों को बिना काम वेतन

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) गायों की लंबी वायरस बीमारी पर अंकुश लगाने वाली प्रदेश सरकार की वेटरनरी मोबाइल यूनिटें योजना कागजों में चल रही है। ब्लाक शमशाबाद के ग्राम अमलइया आशानंद में बीते दिनों लंबी वायरस से पीड़ित गाय की मौत हो चुकी है। जिले में अनेकों गाय लंबी वायरस से पीड़ित है। गायों में फैली लंपी वायरस के टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी संजय सिंह ने 17 सितंबर को जिला मुख्यालय पर हरी झंडी दिखाकर 3 वेटनरी मोबाइल यूनिटों को जिले की तीनों तहसीलों के लिए रवाना किया था।

यह वेटनरी मोबाइल यूनिटें टोल फ्री नंबर 1962 पर सूचना मौके पर पहुंचेंगी। चिकित्सक द्वारा बीमार पशुओं की उपचार की व्यवस्था करेगा। इन मोबाइल वेटनरी यूनिट पर एक डॉक्टर एक ड्रेसर एवं एक ड्राइवर की व्यवस्था है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकिशोर सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि वर्तमान में मोबाइल वेटनरी यूनिट का प्रयोग लम्पी स्किन डिजीज बीमारी हेतु पशुओं में टीकाकरण में किया जायेगा।
ये तीनो वेटनरी मोबाइल यूनिटें नगर के बढपुर स्थित पशु चिकित्सालय के प्रांगण में खड़ी है। तहसील सदर की वेटनरी मोबाइल यूनिट पर ग्राम धंसुआ निवासी निर्मल सिंह की संविदा चालक पर तैनाती की गई है। एंबुलेंस पर किसी डॉक्टर की तैनाती न होने के कारण चालाक अस्पताल में ही बैठकर समय गुजरता है यही काम आने दोनों चालक करते हैं।

चालक निर्मल सिंह ने बताया कि मुझे एक सप्ताह पूर्व ही संविदा पर रखा गया है वेतन के बारे में जानकारी नहीं है। बढपुर के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज कुमार शर्मा ने बताया एंबुलेंस पर डॉक्टर व ड्रेसर की तैनाती नहीं की गई है। जिसके कारण एंबुलेंस यहां खड़ी रहती है। उन्होंने बताया कि 30-35 हजार रुपयों के वेतन पर कोई चिकित्सक नौकरी करने को तैयार नहीं है।

मुख्यालय में ऐसी करीब 200 एंबुलेंस में खड़ी थी जिनको जिलों में भेजा गया है। उन्होंने बताया ब्लॉक के चार पशुधन प्रसार अधिकारी बाइकों से क्षेत्र की गायों के इंजेक्शन लगा रहे हैं। अभी तक करीब 2000 गायों को इंजेक्शन लगाए जा चुके हैं एक सीसी में 100 गायों की वैक्सीन होती है यदि एक दिन में सभी बैक्सीन नहीं लगती है तो वह खराब हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक ब्लॉक क्षेत्र में लंपी बीमारी से पीड़ित कोई गाय नहीं मिली है सभी गायों को एहतियातन वैक्सीन लगाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *