संकिसा बौद्ध महोत्सव में स्वामी प्रसाद मौर्य आएंगे: धम्मपाल नगेंद्र व बिल्लू सह संयोजक बने

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) संकिसा में 8 व 9 अक्टूबर को आयोजित बुद्ध महोत्सव में पूर्व काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य आएंगे। सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने महोत्सव में आने से मना कर दिया है। धम्मालोको बुद्ध विहार ट्रस्ट सेवा समिति की महत्वपूर्ण बैठक में कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

ट्रस्ट के अध्यक्ष कर्मवीर शाक्य ने बताया कि मंत्री असीम अरुण ने कार्यक्रम में आने का कार्यक्रम दिया और बाद में मजबूरी बताकर निरस्त कर दिया। पूर्व काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य मुख्य वक्ता होंगे। भिक्षु संघ के अध्यक्ष डॉ धम्मपाल महाथेरो, नगेंद्र शाक्य एवं विधूना के देवेश उर्फ बिल्लू शाक्य को बौद्ध महोत्सव का सह संयोजक बनाया गया।

बैठक में सुधार किया गया की प्रधान दीपक राजपूत एवं संजेश यादव को महोत्सव का सह संयोजक नहीं बल्कि समन्वयक बनाया गया है। भिक्षु संघ की बैठक की अध्यक्षता के लिए वरिष्ठ भिक्षु यू नंदा महाथेरों को नामित किया गया।महासमता बुद्ध विहार के भिक्षु धम्म कीर्ति कार्यक्रम का संचालन करेंगे। सह संयोजक नागेंद्र शाक्य, शिवबरन शाक्य एवं अवनीश शाक्य को मंच संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई।

जरूरत पड़ने पर सह संयोजक देवेश उर्फ बिल्लू शाक्य एवं राहुल शाक्य एडवोकेट संचालकों का सहयोग करेंगे। महोत्सव के कार्यक्रमों की देखरेख के लिए 5 वालंटियर प्रभारी बनाए गए जो 10 से 20 तक वालंटियर को लाएंगे। पुनपालपुर के प्रधान दीपक राजपूत एवं इटावा बौद्ध आर्मी के अंकित शाक्य वालंटियर प्रभारी की टीमों को महोत्सव के मंच एवं बौद्ध अनुयायियों की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई। वालंटियर प्रमुख सुधीर कुमार शाक्य ने वालंटियर के परिचय पत्र पर छपवाने की जिम्मेदारी ली।

अघौनापुर के सुधीर कुमार शाक्य एडवोकेट वॉलिंटियर्स प्रभारी दुकानदारों एवं सड़क की भीड़ की निगरानी करेंगे। चिलसरी के भिक्षु संघ दीप को बुद्ध विहार की भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई। पुनपालपुर के पूर्व प्रधान राकेश वर्मा ने भोजन व्यवस्था की सामग्री उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली।

शिवशरन शाक्य ने बताया की भोपत नगला निवासी बीज व्यापारी प्रमोद व विनय शाक्य महोत्सव के कार्यक्रम में एक कुंटल आटा, 2 बोरी आलू एवं 5 किलो रिफाइंड देकर सहयोग करेंगे।

प्रधान दीपक राजपूत एवं विधायक प्रतिनिधि सोनू राजपूत को 9 अक्टूबर को धम्म यात्रा से पूर्व संकिसा से स्तूप तक मार्ग अवरुद्ध करने वाले वाहनों की निगरानी सौंपी गई। विनोद यादव ने स्तूप के निकट पूजा अर्चना के लिए मैट बिछाने की जिम्मेदारी ली। सह संयोजक नागेंद्र शाक्य ने बीते वर्षो पूर्व प्रशासन के द्वारा कराए गए समझौते के नियमों की जानकारी दी।

जबकि अवनीश शाक्य ने पारित किए गए प्रस्ताव पडे। बैठक में सराय अगहत निवासी उद्योगपति डॉक्टर बृजेश कुमार यादव के द्वारा महोत्सव के लिए 50 हजार रुपए दान दिए जाने की चर्चा हुई। डॉ बृजेश कुमार के भाई संजेश यादव मिठाई के डिब्बे लेकर कार्यक्रम में पहुंचे। कार्यक्रम के कोषाध्यक्ष रघुवीर शाक्य ने बताया कि मैंने चंदे के लिए 25 की रसीद काटी थी लेकिन डॉक्टर यादव ने यह रसीद कैंसिल करवा कर चंदे में 50 हजार रुपए दिए हैं।

भोपत नगला निवासी लालाराम ने खीर बांटी। बैठक में सह संयोजक डॉ धम्मपाल महाथेरो, सह संयोजक देवेश उर्फ बिल्लू शाक्य, भिक्षु चेतसिक बोधि भिक्षु धम्म कीर्ति, मैनपुरी के पूर्व प्रधानाचार्य सरदार सिंह शाक्य श्रीमती सरिता शाक्य, डॉ देवेश शाक्य, कुलदीप कठेरिया अभय शाक्य उर्फ बबलू शाक्य  पत्रकार आनंद भान शाक्य आदि अनेकों लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *