निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय की खुली पोल: अधिकांश गायब शिक्षको का रोका गया वेतन

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) जिलाधिकारी के आकस्मिक निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालयों की पोल खुल गई। अधिकांश गायब शिक्षकों का वेतन रोका गया। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने आज विकासखंड राजेपुर के प्राथमिक विद्यालय गौटिया,पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौटिया, प्राथमिक विद्यालय उदयपुर कंचनपुर , प्राथमिक विद्यालय कंचनपुर, प्राथमिक विद्यालय अम्बरपुर का व्यापक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय कंचनपुर में प्रधानाध्यापक आशतोष, प्राथमिक विद्यालय उदयपुर में श्रीमती विनीता चौहान, शिक्षा मित्र रूबी मिश्रा, प्राथमिक विद्यालय अम्बरपुर में शिक्षा मित्र ममता और संध्या बिना अनुमति के अनुपस्थित पाये गये। शिक्षकों की घोर लापरवाही से नाराज जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मचारियों का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय कंचनपुर में 59 छात्रों के सापेक्ष केवल 15 एवं प्राथमिक विद्यालय उदयपुर में 127 छात्रों के सापेक्ष 34 छात्र ही मौके पर उपस्थित पाये गये। छात्रों की कम उपस्थित देख जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने कई छात्रों का टेस्ट लिया जिसमें छात्र फेल हो गए।

महसूस किया गया कि ​प्राथमिक विद्यालय कंचनपुर, प्राथमिक विद्यालय उदयपुर में छात्रों की पढ़ाई एवं उपस्थित पर प्रधानाध्यापक एवं ​अन्य शिक्षकों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। घोर अनुशासनहीनता को देख जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

मालूम हो की अध्यापक स्कूलों से गायब होकर अपना निजी का करते हैं अथवा मौज मस्ती करते हैं ड्यूटी पर जाते ही अध्यापक अपनी हाजिरी लगा देते हैं। इसके लिए एबीएसए को रिश्वत दी जाती है।