मुंशी की घोर लापरवाही से चोरी का आरोपी थाने से भागा: होमगार्ड जवान को बैठाया गया 

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) चोरी का आरोपी सुदीप सैनी (माली) आदर्श थाना मऊदरवाजा से भाग गया। जिससे पुलिस महकमें में जबरदस्त हड़कंप मच गया। पुलिस ने लापरवाही के आरोप में होमगार्ड को हिरासत में ले लिया है। बीते दिनों टीका नगला में चोरी की वारदात का मुकदमा कायम कराया गया था।

बीबीगंज चौकी पुलिस बीते 3 दिनों से चोरी के मामले में मोहल्ला हाता इस्लाम का भीकमपुरा निवासी सुदीप पुत्र लालाराम से पूछताछ कर रही थी। पुलिस ने बीती रात सुदीप को मुकदमे का आरोपी बनाकर हवालात में दाखिल कर दिया था। आज सुबह करीब 8 सफाई कराने के लिए मुंशी सौरभ कुमार ने होमगार्ड मेवाराम से हवालात खुलवायी। सौरभ ने सुदीप को हवालात के बाहर निकलवा कर फर्श साफ करने के लिए लगा दिया।

उसी दौरान पहुंचे एक दरोगा ने सौरभ से मुलजिम से पोछा न लगवाने की बात कहते हुए उसे हवालात में बंद करने को कहा। मुंशी ने सुदीप को हवालात में बंद करवा दिया और दूसरे मुल्जिम को निकालकर पोछा लगाने के लिए लगा दिया। उसी दौरान सुदीप ने शौच जाने के लिए कहा तो होमगार्ड ने उससे कहा कि हवालात में ही शौच कर लो। सुदीप ने बताया की हवालात के शौचालय में पानी नहीं है होमगार्ड ने अन्य मुल्जिमों से भी पानी के बारे में पूछा।

सभी मुल्जिमों ने बताया कि शौचालय में पानी नहीं है। तब होमगार्ड सुदीप को शौच कराने के लिए हवालात के पश्चिम और बने शौचालय में ले गया। होमगार्ड जवान पोछा लगाने वाले मुल्जिम को देखने चला गया। इसी दौरान शातिर सुदीप हवालात के पश्चिमी और वाले गेट को खोलकर रफूचक्कर हो गया। सुदीप को न देखकर मुंशी व होमगार्ड के होश उड़ गए।

तुरंत ही घटना की जानकारी थाना प्रभारी को दी गई जिससे थाने के पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। सभी पुलिस कर्मियों को सुदीप की तलाश में लगाया गया। आला अधिकारियों को भी घटना की जानकारी दी गई। सीओ सिटी प्रदीप सिंह ने मामले की जांच पड़ताल कर विभागीय कार्यवाही की। पुलिस ने पहरा ड्यूटी करने वाले होमगार्ड जवान मेवाराम को थाने में बैठा लिया।

बताया जाता है नया मुंशी सौरभ अक्सर ड्यूटी की जिम्मेदारी निभाने के बजाय अवैध कमाई करने के चक्कर में रहता है वह कार्यालय में आने वाले फरियादियों के साथ अकड़ के साथ बातचीत कर बदसलूकी भी करता है। मुंशी को थाने में ही देखा गया समझा जाता उसे भी थाने से न जाने की हिदायत दी गई है। पुलिस ने आरोपी सुदीप के घर पर छापा मारकर उसके बड़े भाई आकाश को हिरासत में ले लिया है।

परिजनों ने बताया कि सुदीप अक्सर घर से बाहर रहता है हम लोगों से उसके न के बराबर संबंध हैं। यदि सुदीप का दाखिला न हुआ होता तो पुलिस मामले की लीपापोती कर देती सुदीप की तलाश में एसओजी टीम को भी लगाया गया है। सुदीप का पता लगाने के लिए थाने के सभी दलालों को भी सक्रिय किया गया है। पुलिस ने बीते दिन मुकदमे के बादी योगेंद्र व उसकी पत्नी सुधा देवी को बरामद जेवरातों की शिनाख्त करने के लिए थाने बुलाया था।

सुधार ने बरामद जेवरातों की शिनाख्त कर ली। इसी दौरान योगेंद्र ने मीडिया को बताया था कि घर से जेवरातों के साथ ही मोबाइल फोन चुराया गया था। मैंने किसी तरह चोर सुदीप को कल पकड़कर पुलिस को सौंप दिया था। पुलिस का कहना है कि सुदीप ने कई चोरी की घटनाओं का इकबाल किया है। चर्चा है कि बीबीगंज चौकी इंचार्ज किरन पाल नागर, हथियापुर चौकी इंचार्ज नितिन कुमार एवं उप निरीक्षक दीपक कुमार ने सुदीप की गिरफ्तारी व जेवरात की बरामदगी की फर्द बनाई है। थाना पुलिस फिलहाल सुदीप की गिरफ्तारी की घटना को छिपा रही है।