सलमान के प्रत्याशी बनने पर भाजपा की होगी जीत: डॉ नवल ही पराजित कर सकते हैं मुकेश को

फर्रुखाबाद। (एफडीबी न्यूज़) फर्रुखाबाद लोकसभा की जिताऊ समझने वाली सीट सपा के लिए दुर्भाग्यशाली साबित हो सकती है। जबरदस्त चर्चा है कि सीट विपक्ष के इंडिया गठबंधन में कांग्रेस पार्टी को मिल सकती है। तब यहां पूर्व विदेश मंत्री सलमान कुर्सी का प्रत्याशी बनना तय है। बीते लोकसभा चुनाव में सपा की यह सीट गठबंधन में बसपा के खाते में चली गई थी बसपा प्रत्याशी मनोज अग्रवाल भाजपा प्रत्याशी मुकेश अग्रवाल से चुनाव हार गए थे।

इसी तरह बीते सदर विधानसभा चुनाव में सपा की सीट महान दल के खाते में चली गई थी। महान दल की प्रत्याशी श्रीमती शाक्य भाजपा प्रत्याशी मेजर सुनील दत्त द्विवेदी से चुनाव हार गई थी। सभी जानते हैं कि जिले की जनता ने कांग्रेश को नकार दिया है जिसके कारण सलमान खुर्शीद राजनीति के हाशिए पर हैं। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा का उम्मीदवार बनाए जाने के कारण ही डॉ नवल किशोर शाक्य लोकसभा का प्रभारी बनाया है। डॉक्टर साहब बीते कई वर्षों से अपना जनाधार कायम करने के लिए जिले की खाक छान रहे हैं।

कहा जा रहा है कि सलमान खुर्शीद अपने पुराने रिश्तों की बदौलत गांधी परिवार पर दबाव डालकर फर्रुखाबाद की सीट हर हालत में हासिल करना चाहते हैं। यह भी चर्चा है सलमान खुर्शीद स्वयं की जगह बेटे को चुनाव मैदान में उतार सकते हैं। फर्रुखाबाद की ज़िताऊ सीट को सपा मुखिया अखिलेश यादव किसी भी हालत में कांग्रेस को नहीं देना चाहते हैं। लेकिन सीटों के बंटवारे के दौरान ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है।

कांग्रेस समर्थक रिजवान अहमद ताज ने गठबंधन के बेहतर प्रत्याशी होने का सोशल मीडिया पर प्रचार किया है। जिसमें लोगों को बेहतर प्रत्याशी चुनने की राय मांगी जा रही है। नंबर एक पर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद नंबर दो पर पूर्व सांसद चंद्र भूषण सिंह उर्फ मुन्नू बाबू नंबर 3 पर सपा नेता कैंसर सर्जन डॉक्टर नवल किशोर शाक्य चौथे नंबर पर कांग्रेसी नेता कौशलेंद्र यादव उर्फ लालू को रखा गया है। समर्थक व आम आदमी प्रत्याशी के बारे में अपनी राय रख रहे हैं।

आसिफ कुरैशी ने डॉक्टर नवल किशोर शाक्य पर ओके किया है जबकि रितेश प्रजापति ने बैटरी डाउन लिखा है। राहुल कुमार परमार ने सलमान से अच्छा कोई नहीं फर्रुखाबाद के लिए, फर्रुखाबाद का गौरव है सलमान, फर्रुखाबाद की पहचान है सलमान से है, लिखा है। जबकि तारिक बसीर ने गुणगान करते हुए लिखा है कि मेरे नेता हर दिल अजीज नौजवानों के दिलों की धड़कन गरीब असहाय मजदूरों के मददगार इंडिया गठबंधन के सबसे मजबूत एवं ताकतवर प्रत्याशी होंगे।

संदीप यादव ने जवाब दिया है कि उनकी पहले चुनाव में जमानत जप्त हो गई थी। तारिक ने जवाब दिया कि गिरते हैं सहसवार मैदान ए जंग में। सामी खान व वसीमुज्जमा खान ने सलमान खुर्शीद को बेहतर बताया है। जबकि मुबीन सिद्दीकी ने मुन्नू बाबू को। संदीप यादव ने लिखा कि दांव नवल किशोर शाक्य पर। अजय यादव ने लिखा है कि शायद फर्रुखाबाद की किस्मत ही खराब है वैसे नवल किशोर शाक्य को मौका देना चाहिए।

सोनू खान व जवाहर सिंह गंगवार ने ने सलमान खुर्शीद को ओके किया है। एजाज खान एवं मुदस्सिर खान ने डॉक्टर नवल किशोर को बेहतर प्रत्याशी माना है। सादिक भाई का मानना है कि प्रत्याशी कोई भी हो चुनाव चिन्ह साइकिल ही होना चाहिए। मनोज गुप्ता ने मुन्नू बाबू को मजबूत प्रत्याशी मानते हुए कहा है कि सलमान की पिछली दो बार की तरह जमानत जप्त होगी। मुकेश की टिकट कटे तो नवल किशोर शाक्य भी उचित उम्मीदवार कहे जा सकते हैं।

मोहिद अफरीदी ने व्यक्तिगत तौर पर सलमान खुर्शीद, जनप्रतिनिधि के तौर पर चारों शून्य हैं। उपेंद्र यादव ने दावा किया कि केवल मन्नू बाबू ही चुनाव जीत सकते हैं वरना फिर से बीजेपी आएगी।
हाजी अल्लादीन का मानना है कि जीतेगा इंडिया ही। रहवर आलम सिद्दीकी ने कहा है कि इनमें से कोई नहीं। रहमान सिद्दीकी को शेख फुरखान अहमद ने जवाब दिया कि जब यह कोई भी समझ में नहीं आते तो सलमान साहब से फीता क्यों कटवाते हो।

रहवर ने जवाब दिया कि आपको पता नहीं है सलमान साहब के बेटे इस बार चुनाव लड़ सकते हैं और सलमान साहब एक अच्छे इंसान हैं उनको इस बार किसी और को इलेक्शन लड़वाना चाहिए।
मजहर मोहम्मद खान का कहना है कि भाई प्रत्याशी जनता जनता नहीं तय करती पार्टियों ठोकती है। मुन्ना किंग व अवनीश यादव ने मुन्नू बाबू एवं आशीष यादव को लालू यादव को पसंद है।
फरहत हुसैन ने कहा है कि सलमान खुर्शीद वेस्ट है पर जनता की सहमत उनके नाम पर नहीं बनेगी। वह जीतने वाले उम्मीदवार नहीं होंगे गठबंधन में सीट सपा के खाते में जानी चाहिए और सपा से संघमित्रा मौर्य जिताऊ उम्मीदवार रहेंगी। क्योंकि बदायूं से भाजपा उनका टिकट काट रही है उनके लिए यह उपयुक्त रहेगी। अनीस अहमद ने सलमान व मुन्नू बाबू को बेहतर बताया है। जमील सिद्दीकी ने कहा है मुन्नू बाबू अगर लड़े तो मुकाबला करीबी होगा।
अमर अली जिद्दी का कहना है की पूर्व विदेश मंत्री जनाब खुर्शीद साहब जीतेंगे और मंत्री बनेंगे। सलमान खुर्शीद में सांसद बनने की पूरी काबिलियत है पारिवारिक दृष्टिकोण से भी राजनीतिक है। अब की बार फर्रुखाबाद की जनता विकास देखेगी कहने का मौका नहीं मिलेगा। जनाब सलमान खुर्शीद साहब अभी से लोगों से मिल रहे हैं हाथ में हाथ सदा आपके साथ जनाब सलमान खुर्शीद। रितेश मिश्रा एवं बारिश अली खान ने सलमान खुर्द को बेहतर बताया है।

सादिक भाई ने कहा है कि लड़ाई सिर्फ साइकिल और फूल की होगी प्रत्याशी कोई हो। सुनील सक्सेना ने कहा है कि आप कैसे भी सर्वे करा ले और कोई भी कितना जोर लगा ले टिकट सलमान को ही मिलेगी। लेकिन हारेंगे भी बुरी तरह अब यह विपक्ष का दुर्भाग्य है या फर्रुखाबाद का। यह फैसला आप स्वयं करें।
उपेंद्र यादव ने खालिद की बात को सही बताया
मोहम्मद खालिद हुसैन ने कहा है सबसे कम वोट के बाद भी सलमान कम से कम बीस बार आए होंगे। जिन्हें हम और आपने सुमन शाक्य को को 75 हजार वोट दिए उन्होंने एक बार धन्यवाद तक नहीं किया। ज्ञानेंद्र राठौर ने सलमान खुर्शीद को पसंद किया है। तौसीफ अली ने विश्लेषण किया है कि इन 4 प्रत्याशियों में राजनीतिक समीकरण की बात करें। तो एक पर मुसलमान दूसरे ठाकुर तीसरे पर शाक्य और चौथे पर यादव है।

नंबर 1 अब मुसलमान भाजपा के विरोध में वोट डालेगा तो प्रत्याशी कोई भी हो। नंबर दो ठाकुर भाजपा को ही वोट देगा वह कोई भी हो। नंबर 3 यादव जो भाजपा को पसंद नहीं करता बीजेपी के विरोध में वोट देगा प्रत्याशी कोई भी हो। नंबर 4 अब बचे शाक्य यह एक ऐसा वर्ग है जो भाजपा को वोट देता है लेकिन अगर उसका सजातीय प्रत्याशी किसी पार्टी का हो तो वह भाजपा को वोट न देकर नवल किशोर शाक्य को वोट देगा। भाजपा के विरोध में नवल किशोर शाक्य मजबूत प्रत्याशी हो सकते हैं।