पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह संकिसा के स्तूप विवाद को निपटाने का करेंगे प्रयास स्तूप का किया पूजन

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) सूबे के पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने दावा किया है कि वे शीघ्र ही आपसी सहमति से संकिसा के स्तूप के विवाद को निपटाने का भरपूर प्रयास करेंगे। भोगांव की ओर से आए मंत्री जयवीर सिंह सबह पहले राजघाट स्थित कंबोडिया बुद्ध विहार गए। वहां पहुंची जिला पंचायत अध्यक्ष मोनिका यादव ने मंत्री को अपना परिचय पत्र दिया।

मंत्री ने कहा कि मैं जानता हूं उन्होंने सचिन के आने के बारे में पूछा तो मोनिका ने बताया कि सचिन बाहर गए हैं। मोनिका ने मंत्री से पूछा कि अब क्या प्रोग्राम है मंत्री ने कहा कि सुरेश बौद्ध के यहां चलना है मेरी गाड़ी में बैठो। लेकिन मंत्री पैदल ही सामने बुद्धिस्ट सोसायटी आफ इंडिया सेंटर में पैदल गये वहां विशाल गज स्तंभ का जायजा लिया। सरकारी वाहन से सुरेश बौद्ध के कार्यालय पहुंचे मंत्री जयवीर सिंह ने सुरेश बौद्ध से संस्था के बारे में जानकारी मांगी।

सुरेश बौद्ध ने मंत्री को बताया की संकिसा तिराहा स्थित धम्मा लोलों को बुद्ध विहार से काली नदी पुल तक दो 2 ग्राम पंचायतों का क्षेत्र है। मंत्री जयवीर सिंह ने पुनपालपुर ग्राम पंचायत के प्रधान दीपक राजपूत को बुलाकर क्षेत्र के विकास के बारे में जानकारी की। मंत्री ने कहा ने कैसे संकिसा स्तूप का विवाद हल हो सकता है। उन्होंने बताया कि हम विवाद निपटाने के लिए समय निकालेंगे, आपके व क्षेत्रीय जनता एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विवाद को दोनों पक्षों की सहमति से निपटाने का प्रयास करेंगे।

यहां 3 जिलों की सीमाएं लगती है तीनों जिलों के प्रशासन को भी बुलाया जा सकता है। तभी वहां पहुंचे अमृतपुर क्षेत्र के विधायक सुशील शाक्य से मंत्री ने कहा कि आप जब लखनऊ आए तो समय निकाल कर आना। बैठकर संकिसा के विवाद के प्रकरण को समझेंगे और विवाद निपटाने की भूमिका बनाएंगे। आपके माध्यम से संकिसा में काफी विकास हुआ है अब हम आपके साथ मिलकर संकिसा बौद्ध तीर्थ स्थल का और बेहतर ढंग से सुंदरीकरण कराएंगे।

जसराजपुर संकिसा से अलग नहीं है बल्कि संकिसा से ही जुड़ा है संकिसा से राजघाट तक सड़क का चौड़ीकरण करा कर विद्युतीकरण कराएंगे।
कायमगंज क्षेत्र की विधायक श्रीमती सुरभि गंगवार एवं सांसद संघमित्रा मौर्य भी वहां पहुंची। मंत्री जयवीर सिंह विधायक सुशील शाक्य आदि ने वहां आयोजित बौद्ध पूर्णिमा पर अपने विचार व्यक्त किए। अनुयायियों से भगवान बुद्ध के बताए गए रास्ते पर चलने का आवाहन किया गया।

मंत्री जयवीर सिंह ने भगवान बुद्ध के स्तूप की परिक्रमा की और स्तूप का पूजन किया। इस दौरान मंत्री के मीडिया प्रभारी पियूष चंदेल ने मोमबत्ती जलाकर मंत्री को दी। मालूम हो कि संकिसा बौद्ध स्तूप का विवाद कई दशकों से चल रहा है मामला अदालत में भी विचाराधीन है। स्तूप के ऊपर सनातन धर्मियों ने हनुमान की मूर्ति एवं शिवलिंग स्थापित किए हैं। कट्टर बौद्ध अनुयाई किसी भी देवी देवता की मूर्ति को देख कर भड़कते हैं।

यदि आपसी सहमति से स्तूप का विवाद निपट जाता है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। बौद्ध स्तूप के कारण ही संकिसा का काफी विकास हुआ है करीब एक दर्जन विदेशी बुद्ध विहारों का निर्माण हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *