लेखपाल ने की किसान सम्मान निधि के सत्यापन पर हजारों रुपयों की वसूली: वीडियो वायरल

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) तहसील कायमगंज क्षेत्र के रिश्वतखोर लेखपाल ने ग्रामीणों से किसान सम्मान निधि के सत्यापन के नाम पर हजारों रुपयों की अवैध वसूली किये जाने ग्रामीण परेशान हो गये है। लेखपाल द्वारा ग्रामीणों से अवैध वसूली करने का वीडियो वायरल हुआ है। बताया गया कि थाना नबावगंज के ग्राम सिरोली में रहने वाले लेखपाल सुबोध गुप्ता बीते दिनों किसान सम्मान निधि के पात्रों का सत्यापन करने ग्राम खलवारा गए थे।

ग्रामीणों ने लेखपाल को कमरे में पड़े तख्त पर बिठाया इस दौरान लेखपाल ने सूची निकालकर अनेकों किसानों के नामों का सत्यापन किया और सत्यापन के नाम पर प्रत्येक किसान से 200- 200 की अबैध वसूली की। परेशान एक किसान ने आखिरकार लेखपाल से पूंछ ही लिया कि अब तो किस्त आती रहेगी। एक अन्य ग्रामीणों ने हिम्मतकर लेखपाल से किस बात का शुल्क लेने का सवाल कर दिया।

तो लेखपाल खामोश रहे तभी अन्य ग्रामीणों ने कहा कि हिंदी में पूछो कि रुपए किस बात के लिए रहे हो। तब लेखपाल ने कहा कि आप लोगों की किस्त का वेरिफिकेशन हो रहा है। जिसका वेरिफिकेशन हो जाएगा उसकी किस्त आती रहेगी इसी बात के रुपए ले रहे हैं। लेखपाल ने जब किसान के नाम के आगे टिक लगा दी तब उसने लेखपाल को 200 रुपये देते हुए कहा यह रुपए डाल लो।

इसी दौरान एक युवक ने लेखपाल का वीडियो बनाया। इस दौरान लेखपाल ने कमरे में गर्मी होने का रोना रोया तो ग्रामीण ने कहा कि यहां कहां हवा रखी है। मालूम हो कि केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए 3 माह में 2 हजार रुपयों तक का अनुदान दे रही है। लेखपाल की रिश्वतखोरी के कारण ग्रामीण काफी परेशान है ग्रामीणों ने रिश्वतखोर लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

प्रधान कमलेश यादव ने बताया कि बीते दिन मुझसे गांव के जगदीश यादव आदि कई लोगों ने लेखपाल के द्वारा किसान सम्मान निधि के खाते के वेरिफिकेशन के नाम पर दो 200-200 रुपयों की रिश्वत लिए जाने की शिकायते की है।

तिरंगा जागरूकता अभियान



विकासखंड राजेपुर जूनियर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने हाथ में तिरंगा लेकर ढोल नगाड़े के साथ कस्बा की गलियों में घूम घूम कर 15 अगस्त को घर-घर तिरंगा फहराने ने के लिए लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक महेश सिंह राठौर ने कहां शासन की मंशा के अनुरूप स्वतंत्रता दिवस के 75 स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को घर-घर झंडा फहराने का कार्यक्रम है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक महेश सिंह राठौर एवं विद्यालय के समस्त अध्यापक अध्यापिकाये रैली में शामिल रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *