ट्रस्ट की अरबों की संपत्ति मे घपलेबाजी: सरकारी भूमि मैं अवैध रूप से नाम दर्ज

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) दलित प्रधान ने हिम्मत करके ट्रस्ट की अरबों रुपए की संपत्ति में घपलेबाजी किए जाने एवं सरकारी जमीन पर अवैध रूप से नाम दर्ज कराए जाने का भंडाफोड़ किया है। प्रशासन ने इन मामलों की जांच का आदेश दिया है। ब्लॉक बढपुर की ग्राम पंचायत ढिलावल के प्रधान रजनीश कुमार कठेरिया उर्फ मोनू ने ट्रस्टी की संपत्ति में घपले बाजी एवं सरकारी जमीन में फर्जीवाड़े की शिकायत जिला अधिकारी एवं एसडीएम सदर से की है।

मोनू ने डीएम को अवगत कराया ग्राम पंचायत ढिलावल के गाटा संख्या 146/954 की भूमि बंजर के नाम दर्ज थी। पूर्व प्रधान के परिजनों ने फर्जी प्रपत्र तैयार कर बंजर भूमि अपने नाम दर्ज करा ली है। प्रधान ने अवैध रूप से दर्ज नाम खारिज करवा कर जमीन से अवैध कब्जा हटवाए जाने की मांग की है। प्रधान मोनू ने बताया कि 6-2 आराजी श्रेणी की भूमि का स्वामित्व परिवर्तन करने का अधिकार किसी भी प्रशासनिक अधिकारी तक को नहीं है।

प्रधान मोनू कठेरिया ने बताया कि करोड़ों रुपए कीमती 11 डिसमिल जमीन ढिलावल चौराहे पर बाईपास सड़क के किनारे हैं। जो पूर्व प्रधान बलवीर सिंह के पिता अमर सिंह एवं ग्राम नगला खैरबंद निवासी रविंदर व उनके पिता दिलेराम के नाम दर्ज है। नगला खैरबंद में इस नाम का कोई व्यक्ति नहीं रहता है पूरी जमीन पर पूर्व प्रधान बलवीर सिंह के परिजनों का कब्जा है। इसी जमीन के सामने बाईपास की भूमि पर अवैध रूप से वाहन स्टैंड चलाया जा रहा है।

प्रधान ने बताया कि इस फर्जीवाड़े की शिकायत मैंने तहसीलदार से की थी तहसीलदार ने 25 मई को डीजीसी से कानूनी राय मांगी है। डीजीसी मानते हैं कि इस जमीन पर किसी व्यक्ति का नाम दर्ज नहीं हो सकता है।

प्रधान ने एसडीएम सदर को प्रार्थना पत्र देकर ट्रस्ट मानस मंदिर की जमीन के चढ़ावे एवं संबंधित जमीन की देखभाल के लिए प्रशासक नियुक्त किए जाने की मांग की है। प्रधान ने बताया कि वर्ष 1977 में ग्राम गढ़िया निवासी स्वर्गीय सुखरानी ने मानस मंदिर ट्रस्ट का गठन किया था। उन्होंने ग्राम गढ़िया निवासी मुलायम सिंह कठेरिया एवं ग्राम ढिलावल निवासी पंडित सेवाराम द्विवेदी व रामचंद्र द्विवेदी को इस ट्रस्ट का सर्वराकार बनाया था।

सुखरानी ने इच्छा व्यक्त की थी की ट्रस्ट की संपत्ति से गरीब असहाय लोगों की मदद की जाए तथा मंदिर में धार्मिक का आयोजन किए जाएं। ग्राम गढ़िया में गांव के किनारे ही दुर्गा देवी व बजरंगबली का मंदिर है। पड़ोस में ही मान्यता प्राप्त पंडित सेवाराम जूनियर हाई स्कूल है। ट्रस्ट से संबंधित मंदिर जूनियर हाई स्कूल व करीब 70 बीघा जमीन है।

ट्रस्ट के तीनों सर्वदाकारों की मौत हो चुकी है सेवाराम द्विवेदी व रामचंद्र द्विवेदी के परिजनों का ट्रस्ट की अरबों की संपत्ति पर कब्जा है ट्रस्ट की जमीन पर करीब 40 बीघा बाग के पेड़ कटवा कर अवैध रूप से बेचे जा चुके हैं। ट्रस्ट की संपत्ति हड़पी जा रही है। मंदिर के पास ही ट्रस्ट की गाटा संख्या 827/ रकबा 0.2100 लाखों रुपए कीमती जमीन है।

करीब 10 वर्ष पूर्व ग्राम ढिलावल निवासी अशोक कुमार विनोद कुमार लव कुमार कुश कुमार पुत्रगण सेवाराम द्विवेदी, कमल कांत शशिकांत अमन विशाल पुत्रगण सिद्धनाथ एवं गायत्री देवी पत्नी सिद्धनाथ ने ट्रस्ट की लाखों रुपए कीमती जमीन अवैध रूप से अपने नाम दर्ज करवा ली हैं। बताया गया कि कुछ जमीन बेची भी जा चुकी है।

प्रधान मोनू ने बताया की डीएम ने सरकारी जमीन अपने नाम किए जाने के मामले की जांच एसडीएम सदर को सौंपी है। जबकि एसडीएम सदर ने ट्रस्ट की देखभाल के लिए प्रशासक नियुक्त किए जाने के मामले की जांच तहसीलदार सदर को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *