प्रशासन किसानों के प्रति गंभीर नहीं: आयुक्त ने गोवंश पकड़ने का पुनः पीटा है ढिंढोरा

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल मैं भी काफी समय बीत जाने के बाद प्रशासन किसानों के प्रति गंभीर नहीं हैं। बीते 6 वर्षों से गोवंश को पकड़ने का ढिंढोरा पीटा जा रहा है। किसानों की आय दोगुनी करने का वादा हवाई साबित हो रहा है क्योंकि सरकार किसानों की खून पसीने से तैयार फसल की गौवंश से रखवाली नहीं करवा पा रही है।जि ले के किसी भी जनप्रतिनिधि को भी किसानों की इस भयंकर समस्या दूर करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

आयुक्त कानपुर मण्डल कानपुर डा0 राजशेखर ने भी आज कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान गोवंश पकवाने का ने फिर राग अलापा है। डॉ राजशेखर ने अपने पिछले दौरे के दौरान भी गोवंश पकड़ने के निर्देश दिए थे उनका पुराना निर्देश भी आज की तरह झूठा ही साबित होगा। क्या अधिकारियों को मालूम नहीं है आवारा जानवर किसानों की करोड़ों रुपए कीमती फसल को चौपट कर रहे हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 14 पुलिस एक्ट के तहत सभी विभागों से पत्राचार किया गया है रिपोर्ट अभी अपेक्षित है। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को बैठक कराकर कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौ प्रतिशत आशा कार्यकर्ताओं का भुगतान करने के निर्देश दिए। लोहिया अस्पताल में चल रहे डाक्टर्स के रिक्त पदों पर इन्टरव्यू कॉल करने को कहा। उन्होंने कहा कि जनपद में आवारा गोवंश को पकड़ने के लिए प्लान तैयार कर टाइम लाइन निर्धारित की जाए।

अभियान के रूप में आवारा गोवंश को पकड़कर गौशालाओं मे शिफ्ट किया जाए। सभी गौशालाओं में सर्दी के लिए अभी से सभी इंतजाम कराने के निर्देश दिए। जनपद में लैण्ड बैंक में खाली सरकारी भूमि का डाटा तैयार कराने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि जनपद से जमीन न मिल पाने की वजह से कोई प्रोजेक्ट वापस नहीं जाना चाहिए। तहसील व ब्लाक स्तर पर विद्युत कटौती रजिस्टर बनवाने की हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह विद्युत विभाग के रोस्टर से मिलान कर देखा जाये कि वास्तव में जनसामान्य व ग्रामीणों को कितने घण्टे बिजली मिल रही है। डॉ राजशेखर ने बैठक में निर्देश दिया कि बार-बार अवैध अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध नोटिस व मुकदमें की कार्यवाही अमल में लाई जाए। आयुक्त ने बैठक में लोहिया अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि अस्पताल से अनावश्यक रूप से मरीजों को रेफर न किये जाए।

मरीजों को वास्तव में जो सुविधा मिलनी चाहिए वह अस्पताल में मिले। यह सुनिश्चित किया जाए। अस्पताल में सभी सी0सी0टी0वी0 कैमरें 24 घण्टे चले। अपर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि 3-4 ग्राम ऐसे जहां बाढ़ का पानी आबादी मे पहुॅचा है। ग्राम अलादादपुर भटोली, में बाढ़ से ग्रामीणों के मकान क्षतिग्रस्त हुए है उनको आवासीय पट्टे दिये गये है।

परन्तु वह शिफ्ट नहीं हुए ऐसे ग्रामीणों को नोटिस देने के निर्देश दिए। अब तक बाढ़ के कटान से 16 मकान क्षतिग्रस्त हुए सभी को मुआवजा दे दिया गया है। सिंचाई विभाग द्वारा बाढ़ कटान से रोकने हेतु 07 परियोजनाओं का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। आयुक्त ने बाढ़ कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाढ़ प्रभावित ग्रामों में सार्वजनिक स्थानों पर बाढ़ कन्ट्रोल रूम का नम्बर वालपेन्टिंग कराने के निर्देश दिए।

जनस्तर बढ़ने पर भी बाढ़ प्रभावित ग्रामों के ग्रामीणों से शेयर करने के निर्देश दिए। बाढ़ प्रभावित ग्रामों में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगवाकर बाढ़ कन्ट्रोल रूम में विशेष मॉनीटरिंग कराने के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने बाढ़ प्रभावित ग्राम जंजाली नगला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग को कटान रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के कटान से मकान क्षतिग्रस्त हुए है उन्हे मुआवजा व आवासीय पट्टे देने की कार्यवाही अमल में लायी जाए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *