सर्वे: मोदी फिर बनेंगे प्रधानमंत्री, देश में अब भी कायम है भाजपा का जलवा

फर्रुखाबाद। (27जनवरी) देश के सियासी मिजाज को भांपने के लिए आजतक व इंडिया टुडे ने सी-वोटर के साथ मिलकर एक ताजा सर्वे किया. जिसमें कुल 1 लाख 40 हजार 917 लोगों ने हिस्सा लिया और पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए. ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे में NDA सरकार के कामकाज को लेकर भी सवाल पूछा गया. सर्वे में लोगों ने आज लोकसभा चुनाव कराने पर एक बार फिर एनडीए को बहुमत दिया है.

9 साल सत्ता में रहने वाली मोदी सरकार के
कामकाज को 67 फीसदी लोगों ने संतोषजनक बताया. अगस्त 2022 के सर्वे के मुकाबले इस आंकड़े में 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. अगस्त 2022 में हुए सर्वेक्षण के मुताबिक 37 प्रतिशत लोग एनडीए के कामकाज से असंतुष्ट थे, लेकिन ये आंकड़ा घटकर अब 18 प्रतिशत रह गया है.

मोदी की कितनी है लोकप्रियता?

सर्वे में 67 प्रतिशत लोगों ने एनडीए के कामकाज को बहुत अच्छा और 11 प्रतिशत लोगों ने अच्छा बताया. जबकि 18 प्रतिशत लोगों ने खराब बताया है. लोगों ने कोरोना से लड़ाई में जीत को मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि माना है. 20 प्रतिशत लोगों ने कोरोना से निपटने में बड़ी सफलता बताया है. जबकि अनुच्छेद 370 हटाना को 14 प्रतिशत, राम मंदिर निर्माण को 11 प्रतिशत और जन कल्याण योजना को 8 प्रतिशत लोगों ने सफलता बताया है.

एनडीए की सबसे बड़ी असफलता?

यह पूछे जाने पर कि एनडीए सरकार की सबसे बड़ी विफलता क्या है, इसके जवाब में 25 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को एनडीए की सबसे बड़ी विफलता बताई है. वहीं बेरोजगारी को 17 फीसदी, कोविड से निपटना 8 फीसदी और आर्थिक विकास को 6 फीसदी लोगों ने बड़ी असफलता बताया है.

कांग्रेस पार्टी में कौन ला सकता सुधार है?

इस सवाल के जवाब में 26 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी का नाम लिया है. 16 प्रतिशत ने सचिन पायलट, 12 प्रतिशत ने मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी को 8 प्रतिशत और 3 प्रतिशत ने मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम लिया है.

किस पार्टी को कितनी सीटें

इस सवाल के जवाब में लोगों ने फिर से एनडीए की सरकार बनने के संकेत दिए हैं. एनडीए को 298, यूपीए को 153 और अन्य को 92 सीटें मिलने की संभावना जताई है. वोट प्रेतिशत की बात करें तो एनडीए को 43, यूपीए 29 और अन्य को 28 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई है. आज चुनाव होने पर किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने के सवाल पर लोगों ने राय दी. बीजेपी को 284, कांग्रेस को 68 अन्य को 191 सीटें मिलने की संभावना है.

वहीं, वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 39 प्रतिशत, कांग्रेस को 22 और अन्य के खाते में 39 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है.