डीएम ने लापरवाह ग्राम विकास अधिकारी व प्रधान के अधिकार सीज किए

 

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) जिलाधिकारी संजय सिंह ने शायद पहली बार लापरवाह ग्राम विकास अधिकारी एवं प्रधान के अधिकार सीज कर सख्ती का अहसास कराया है। जिलाधिकारी संजय कुमार ​सिंह ने ब्लाक मोहम्मदाबाद की बृहद गोवंश आश्रय स्थल नवादा दोयम का आकस्मिक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उप पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि गौशाला में 220 गोवंश है एक गाय बीमार है। नये गोवंश आये है उनको छोड़कर शेष सभी की ईयर टेगिंग हो गयी है। गौशाला में 04 गौ पालक है।

निरीक्षण के दौरान देखा गया कि मई माह से गोवंश को हरा चारा नहीं दिया गया है और न ही कोई व्यवस्था की गई है। लगभग एक वर्ष से ट्यूबवेल खराब है उसके संबंध में भी उच्चाधिकारियों को अवगत नहीं कराया गया गौवंश के भरण पोषण में घोर लापरवाही की जा रही है। गौशाला में गोबर का प्रबन्धन सही तरीके से नहीं किया जा रहा है। गौशाला प्रबन्धन के कार्यों में ग्राम प्रधान महावीर सिंह एवं ग्राम विकास अधिकारी रनवीर सिंह द्वारा कतई रूचि नहीं ली जा रही है।

इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी की वित्तीय पॉवर पर तत्काल प्रभाव से सीज करने का का निर्देश दिया। उन्होंने जिम्मेदारी अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने की हिदायत दी। निरीक्षण के दौरान मुख्य ​पशु चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे। ग्राम प्रधान महावीर सिंह ने बताया कि मेरी प्रधानी से पहले ही नलकूप खराब है ग्राम विकास अधिकारी द्वारा नलकूप खराब होने की जानकारी जिला कृषि अधिकारी को दी जा चुकी है।

हरे चारे के लिए घटिया किस्म की रेतीली जमीन नदी के किनारे उबड़ खाबड़ है गौशाला में 6 गौ पालक हैं। उन्होंने बताया कि डीएम के निरीक्षण के दौरान मैं व ग्राम विकास अधिकारी रनवीर सिंह मौजूद थे उस दौरान डीएम ने अधिकार सीज करने की कोई जानकारी नहीं दी। देखना यह है कि डीएम की कार्रवाई कागजी होती है अथवा मौखिक रूप से की गई है। फिलहाल डीएम के कड़े तेवरों से गौशाला के जिम्मेदार लोगों में दहशत व्याप्त हो गई है।