जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी छात्रों एवं समाजसेवी एवं ने भी किया योगाभ्यास

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज़) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में चारों ओर योगाभ्यास की धूम मची। सांसद मुकेश राजपूत एवं जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में सातनपुर मण्डी में नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सांसद मुकेश राजपूत ने कहा कि योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है।

योग स्वास्थ्य की सुरक्षा और सतत स्वास्थ्य विकास के बीच एक कड़ी प्रदान करता है। इसलिए हमें नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।कार्यक्रम में शामिल जनप्रतिनिधि गण, अधिकारी, कर्मचारी एवं जनसामान्य को योग प्रशिक्षक अंकुर द्विवेदी द्वारा योग अभ्यास कराया गया।

योग गुरू एवं योग प्रशिक्षकों को सांसद व जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता भी मौजूद रहे।

सी पी इंटरनेशनल स्कूल में योग साधना का आयोजन

सी पी इंटरनेशनल स्कूल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रातः काल से ही चहल पहल दिखी।
विद्यालय के अनेक छात्र छात्राओं सहित शिक्षक शिक्षिकाओं ने उपनिदेशिका अंजु राजे एवम प्रधानाचार्य डॉक्टर विनोद चंद्र शर्मा के नेतृत्व में विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया।
प्रातः कालीन सभा की शुरुआत प्रार्थना के साथ मंत्रोच्चार से हुई।

योग प्रशिक्षक रामकृपाल मिश्रा ने ताड़ासन,भुजंगासन, वृक्षासन ,सलवासन, उत्तान पादासन एवम प्राणायाम में नाडी शोधन प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम सहित पंचकोषाध्यांन आदि विद्यार्थियों एवम शिक्षकों को अभ्यास कराया। ॐ के महत्व पर विद्यार्थियों को ध्यान हेतु प्रेरित किया। डेढ़ घंटे चले योगासन शिविर की समाप्ति पर

निर्देशिका डॉ मिथिलेश अग्रवाल ने अपने संदेश में बताया कि योग जीवन की स्वास्थ्य वर्धक भंडार गृह की चाभी है। क्योंकि मनुष्य के शरीर से संबंधित ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसमें योग सहायक सिद्ध ना होता हो। उप निदेशक आ अंजु राजे एवं प्रधानाचार्य डॉक्टर विनोद चंद्र शर्मा ने अभ्यासियों को प्रतिदिन योग करने हेतु प्रेरित किया। यह जानकारी कॉलेज के मीडिया प्रभारी श्रवण कुमार मिश्र ने दी।

कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में मनाया गया योग दिवस

श्री विश्वनाथ सामाजिक सेवा संस्थान द्वारा संचालित एशियन कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। संस्था के निदेशक सुरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि योग मन और इंद्रियों को नियंत्रित करता है। योग व्यक्ति को भक्ति के साथ सर्वोच्चता से जोड़ता है।
प्रबंध निदेशक आकांक्षा सक्सेना कहा कि ये हमारे लिए गौरव की बात है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा योग के लिए प्रस्ताव रखा गया था। जिसे 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।
इस बार अंतरराष्ट्रीय योग की थीम “हर आंगन योग” रखी गई है। इस अवसर पर शिल्पी सक्सेना,सोनम शुक्ला,सुपर्णा मिश्रा,पूर्णिमा दीक्षित,आदि उपस्थित रहे।