रिश्वतखोरी व दलालों का खेल खत्म: ऑनलाइन बनेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

 

लखनऊ। रिश्वतखोरी एवं दलाली खत्म करने के लिए योगी सरकार ने अब ऑनलाइन नये ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाने का फरमान दिया है। अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया के फर्जीवाड़ा में लगाम लगेगी। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने साफ कर दिया है कि प्रदेश में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस आनलाइन प्रक्रिया से ही बनेंगे। उन्होंने बताया कि उनके तीन माह के कार्यकाल के दौरान परिवहन निगम ने काफी मुनाफा कमाया है।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने विलंब से अपने मंत्रालय के सौ दिन के काम का ब्यौरा पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लर्निंग लाससेंस बनाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब किसी को भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार नंबर के जरिए आनलाइन आवेदन करने के बाद घर बैठकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित आनलाइन टेस्ट पास करना होगा।

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी अब सिमुलेटर पर टेस्ट देने के बाद ही बनाए जाएंगे। यह व्यवस्था चरणवार ढंग से जिलों में लागू की जाएगी। सरकार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया और आसान बना रही है। सरकार पीपीपी माडल पर हर जिले में आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनवा रही है इसमें सिमुलेटर पर टेस्ट लिया जाएगा। कोई व्यक्ति ना तो किसी को पास कर पाएगा और ना ही फेल कर पाएगा। सारा काम कंप्यूटर के जरिए आटोमेटिक होगा।

परिवहन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश को बसों के नेटवर्क से जोड़ा गया है। प्रदेश के अभी भी ऐसे 12,500 गांव हैं, जहां पर बस नेटवर्क नहीं है। जल्द सभी गांवों तक बस सर्विस उपलब्ध होगी इतना नहीं नहीं 5000 गांवों में रोड नेटवर्क डेवलप होना है।लो क भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि अब शादी, विवाह, मेले आदि किसी भी आयोजन के लिए जरूरी स्पेशल परमिट बनवाने के लिए भी किसी वाहन स्वामी को आरटीओ कार्यालय नहीं आना होगा।

स्पेशल परमिट के लिए भी अब आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही परमिट प्राप्त करने में होने वाले विलंब को रोकने के लिए आनलाइन परमिट पर डिजिटल हस्ताक्षर की व्यवस्था लागू की गई है। वाहन स्वामी स्वयं वाहन पोर्टल से परमिट डाउनलोड कर सकते हैं।

दयाशंकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा को देखते हुए निजी क्षेत्र के वाहनों की फिटनेस आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन में जांची जाएगी। मंत्री ने बताया कि परिवहन निगम 150 नई बसों को जल्द ही अपने बेड़े में जोडऩे जा रहा है। इनमें 148 बसें तैयार हो चुकी हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 नई बसों का जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *