स्कूलों के शौचालय क्षतिग्रस्त: ग्रामीणों पर टाइल्स सबमर्सिबल व टोटी चुराने का आरोप

 

फर्रुखाबाद। (एफबीडी न्यूज) मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण में शौचालयों के टाइल्स व टोटी चोरी का आरोप ग्रामीणों पर लगाया गया। सीडीओ को स्कीम मॉनीटरिंग सिस्तम पोर्टल का अवलोकन करने पर जानकारी हुई कि ग्राम पंचायत कुम्भरौर के 4 प्राथमिक विद्यालयों में बालक व बालिकाओं के शौचालय क्रियाशील नहीं है। सीडीओ ने एक बजे ग्राम पंचायत कुम्भरौर के प्राथमिक विद्यालय पंचम नगला, प्राथमिक विद्यालय धनी नगला एवं प्राथमिक विद्यालय रम्पुरा नवादा का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के समय श्री अजीत पाठक,सहायक विकास अधिकारी-पंचायत, प्रदीप दीक्षित, ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान उपस्थित रहे। प्राथमिक विद्यालय पंचम नगला का निरीक्षण करने पर विद्यालय के शौचालयों में ताला लगा मिला। ताला खुलवाने पर शौचालय क्रियाशील नहीं पाये गये शौचालयों के टाइल्स टूटे थे तथा पानी का कनेक्शन नहीं था। इसके अतिरिक्त मल्टिपल हैण्डबॉस यूनिट के टाइल्स उखड़े पाये गये नलों में टोंटी नहीं लगी थी।

ग्राम प्रधान व अध्यापकों द्वारा बताया गया कि विद्यालय बन्द होने के बाद ग्रामवासी विद्यालय से टाइल्स उखाड़ ले गये हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानाध्यापक से पूँछा गया कि इस सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करायी है। प्रधानाध्यापक ने बताया गया कि कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी है। प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया कि विद्यालय की जिम्मेदारी आपकी है अगर विद्यालय की सम्पत्ति को कोई व्यक्ति नुकसान पहुँचाता है तो आपको सम्बन्धित थाने में शिकायत दर्ज करायें।

जो नुकसान हुआ है उसे शीघ्र ही ठीक करायें। ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विद्यालय में बालक व बालिका शौचालय एवं मल्टिपल हैण्डवॉस यूनिट ठीक कराकर चालू करायें। प्राथमिक विद्यालय धनी नगला का निरीक्षण करने पर विद्यालय के शौचालयों में ताला लगा पाया गया। शौचालय का ताला खुलवाने पर शौचालयों का कार्य अधूरा पाया गया। विद्यालय के मल्टीपल हैण्डवॉस यूनिट के टाइल्स टूटे पाये गये तथा नलों में टोंटी भी नहीं लगी पायी गयी।

ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि विद्यालय के टाइल्स को ग्रामवासियों द्वारा तोड़ दिया गया है तथा टोंटी खोली गयी हैं। विद्यालय की बाउण्ड्रीबाल भी ग्रामवासियों द्वारा तोड़ दी गयी तथा सबमर्सिबल निकाली गयी है। प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया कि विद्यालय का कार्य कराने के उपरान्त जो भी नुकसान किया गया है उसकी शिकायत सम्बन्धित थाने पर दर्ज करायें।

ग्राम सचिव को निर्देशित किया गया कि विद्यालय की बाउण्ड्रीबाल का निर्माण कराकर विद्यालय के शौचालयों एवं मल्टिपल हैण्डवॉस यूनिट को क्रियाशील कराना सुनिश्चित करायें। विद्यालय में श्री पंचम सिंह, शिक्षा मित्र अनुपस्थित पाये गये, जिनका एक दिन का वेतन रोकने हेतु निर्देशित किया गया।

प्राथमिक विद्यालय रम्पुरा नवादा का निरीक्षण करने पर विद्यालय के शौचालय क्रियाशील पाये गये तथा शौचालयों में पानी का कनेक्शन भी पाया गया। लेकिन 2 शौचालयों के गेट एक तरफ से उखड़े हुए पाये गये। ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि शौंचालय का गेट ठीक कराना सुनिश्चित करायें साथ ही पोर्टल पर शौंचालय क्रियाशील होने की सूचना अपडेट करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *